Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, September 16, 2022

सागर/नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ के दो आरोपियों को 3-3 साल का कठोर करावास


सागर
। विशेष न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट/तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमति नीलम शुक्ला सागर के न्यायालय ने नाबालिग बालिका के साथ छेड़छाड़ करने वाले अभियुक्तगण खेमचंद पिता देवीसिंह पटैल उम्र 24 वर्ष व कौषल पिता नारायण पटैल उम्र 19 वर्ष दोनों निवासी थाना अंतर्गत गौरझामर जिला सागर को भादंवि की धारा 354 के तहत 3-3 वर्ष का सश्रम कारावास व 1000 रूपये का अर्थदण्ड तथा पॉक्सो एक्ट की धारा 7/8 के तहत 3-3 वर्ष का सश्रम कारावास व 1000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किये जाने का दंडादेश पारित किया। राज्य शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक/सहायक जिला अभियोजन अधिकारी रिपा जैन ने की।

मामला इस प्रकार है कि अभियोक्त्री दिनांक-28.09.2019 के दोपहर करीब 03.00 बजे स्कूल से अपने घर जा रही थी तो रास्ते में उसे अभियुक्तगण कौशल पटैल एवं खेमचंद पटैल मिले। कौषल पटैल ने अभियोक्त्री का नंबर मांगा तो उसने मना कर दिया फिर कौषल ने बुरी नियत से उसका दाहिना हाथ पकड़ लिया तथा खेमचंद ने सिर के बाल पकड़कर खींच दिये और बोला कि अगर किसी को बताया तो जान से खत्म कर दूंगा। अभियोक्त्री चिल्लाई तो आसपास के कुछ लोग आ गये जिन्हें देखकर दोनों अभियुक्त भाग गये। अभियोक्त्री ने घर आकर सारी घटना माता पिता को बताई। दोनों अभियुक्त पिछले 3 दिनों से एकांत रास्ते में लगातार अभियोक्त्री का पीछा कर रहे थे। अभियोक्त्री ने अपने माता पिता के साथ थाना गौरझामर ने उक्त घटना की रिपोर्ट लेख कराई।
        दोनों अभियुक्तगण के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान में लिया गया। अनुसंधान के दौरान अभियोक्त्री का मेडीकल परीक्षण कराया गया। साक्षीगण के कथन लिये गये, घटना का नक्षा मौका तैयार किया गया। अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया। संपूर्ण विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया गया।

        न्यायालय में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किए। न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामला संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर न्यायालय ने दोनों अभियुक्त खेमचंद पटेल और कौषल पटेल को 3-3 साल के सश्रम कारावास व अर्थदण्ड का दंडादेश पारित किया।

चोरी करने घर में घुसने वाले आरोपी को 2 वर्ष का कठोर कारावास

सागर। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सागर श्री राहुल सोनी के न्यायालय ने चोरी की नीयत से घर में घुसने वाले अभियुक्त नंदकिशोर तिवारी पिता शंकरलाल उम्र लगभग 35 वर्ष निवासी खैरी चौकी टड़ा थाना केसली जिला सागर को भादवि की धारा 457 के आरोप में 2 वर्ष के सश्रम कारावास व 500 रूपये अर्थदण्ड तथा धारा 511 के तहत 1 वर्ष का सश्रम कारावास व 100 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किये जाने का दंडादेश पारित किया। राज्य शासन की ओर से पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी दिनेश कुमार खातेकर ने की।

मामला इस प्रकार है कि दिनांक-29.11.2017 को रात के करीब 10.00 बजे जब फरियादी अपने खेत से घर वापिस आया तो उसने अपने घर के दरवाजे खुले पाये और देखा कि एक आदमी घर के अंदर घुसा है सामान अलटा पलटा रहा है। फरियादी ने चुपचाप पीछे से जाकर उसे पकड़ लिया तथा चिल्लाया तो उसका पड़ोसी आ गया और दोनों ने मिलकर चोर को पकड़ लिया तथा 100 नंबर डायल करके पुलिस को बुलाकर उस आदमी को पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने उसका नाम पूछा तो उसने अपना नाम नंदकिशोर तिवारी निवासी टड़ा केसली का होना बताया। नंदकिशोर तिवारी चोरी करने की नियत से फरियादी के सूने घर में घुस आया था, फरियादी सही समय पर पहुंच गया जिससे नंदकिशोर पकड़ा गया। फरियादी की रिपोर्ट पर अभियुक्त नंदकिशोर के विरूद्ध थाना मोतीनगर में अपराध पंजीबद्ध किया गया। साक्षीगण के कथन लिए गए, घटना स्थल का निरीक्षण कर नक्शा मौका बनाया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर प्रकरण में आवश्यक विवेचना पूर्ण होने पर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

        न्यायाल में विचारण के दौरान अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किए। न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए मामला संदेह से परे प्रमाणित पाये जाने पर न्यायालय ने अभियुक्त नंदकिशोर तिवारी को 2 वर्ष का सश्रम कारावास का दंडादेश पारित किया।

No comments:

Post a Comment