Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, September 27, 2022

मध्यप्रदेश को पहले साल 3 लाख और 2027 तक 50 लाख को शिक्षित करने का मिला है टास्क: शर्मा


प्रायवेट स्कूल्स एवं चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा ईच-वन-टीच वन को लेकर आयोजित हुई दो दिवसीय कार्यशाला

शिवपुरी-प्राइवेट स्कूल्स एवं चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन (पासवा) एवं रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के तत्वाधान में ईच वन टीच वन के तथ्य पर आधारित दो दिवसीय कार्यशाला का कोलकाता में आयोजन हुआ। कार्यशाला की अध्यक्षता पासवा राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल खान और रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के वर्ल्ड प्रेसिडेंट(2021-22) रोटेरियन शेखर मेहता ने की। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम नव भारत सीख कार्यक्रम 2022- 27 की अवधारणा पर आधारित है।

इस मौके पर पासवा  के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने आश्वस्त कराया कि एसोसिएशन भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के इस सपने को पूरा करने एवं रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के संकल्प को पूरा करने हेतु अपनी क्षमताओं के बल पर संपूर्ण भारत के अंतर्गत एसोसिएशन से जुड़े 2 लाख प्राइवेट स्कूलों, करोड़ों छात्रों, शिक्षकों एवं राष्ट्रीय अध्यक्षों की मदद से 2027 के भीतर 5 करोड़ वयस्कों को शिक्षित कर भारत को विश्व मानचित्र के शिखर पर अवश्य पहुंचाएगी। इस कार्यशाला में 17 राज्यों से पासवा के प्रेसिडेंट एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे। जिसमें मध्य प्रदेश से पासवा के प्रेसिडेंट पवन कुमार शर्मा ब सैक्रेट्री राजकुमार शर्मा की उपस्थित हुए। 

पवन कुमार शर्मा ने बताया कि इस चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए देश के भविष्य हमारे विद्यालय में पढ़ रहे छठी कक्षा से ऊपर के छात्र एवं छात्राओं का सहयोग लिया जाएगा जो अपने घर में उपस्थित अशिक्षित वयस्क परिजनों समेत पियून, ड्राइवर, माली व अपने पड़ोस में अगर कोई अशिक्षित है ऐसे लोगों को आरआईएलएम द्वारा मुहैया कराई गईं किताबों के माध्यम से शिक्षा देने का काम करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस सराहनीय कार्य के लिए छात्रों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा व अशिक्षित से शिक्षित होने वाले वयस्कों को भी  शिक्षित होने पर एनआईओएस या आरआईएल सर्टिफिकेट दिया जाएगा।अशिक्षित के कलंक को मिटा कर हम सभी को अपने देश को पूर्ण सक्षम राष्ट्र बनाना है।

No comments:

Post a Comment