Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 30, 2022

श्रीगणेश चतुर्थी : घर-घर विराजेंगें विघ्न विनाशक श्रीगणेश






श्रीगणेश महोत्सव को लेकर नगर में उत्साह का माहौल, सजे पाण्डाल

शिवपुरी- बीते दो वर्षों से कोरोनाकाल के चलते सादगी के साथ मनाए गए श्रीगणेश महोत्सव का इस बार आगाज बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ नगर में होने जा रहा है। हर-ओर केवल श्रीजी की स्थापना को लेकर व्यापक तैयारियां नगर में श्रद्धालुओं व श्रीगणेश भक्तों के द्वारा की जा रही है। नगर में श्रीगणेश महोत्सव को लेकर जोर-शोर से तैयारियां जारी है। आज बुधवार चूंकि श्रीजी का दिन भी माना जाता है इसलिए बुधवार के दिन का महत्व अधिक होने के कारण विघ्न विनाशक श्रीगणेश जी के आगमन की नगर में तैयारियां पूर्ण कर ली गई और नगर के विभिन्न स्थानों पर उन्हें डीजे, ढोल, बैंड आदि की मनमोहक धुनों और गीत-संगीत के बीच विराजित किया जाएगा। 

शहर के फिजीकल मार्ग को श्रीगणेश महोत्सव के चलते एकांगी मार्ग घोषित कर दिया गया यहां से ना तो चार पहिया वाहनों को प्रवेश मिलेगा और ना ही डीजे को इसलिए श्रद्धालुओं को अपनी प्रतिमाऐं फिजीकल मूर्ति स्थल से लाकर अपने गतंव्य तक ले जाने के लिए व्यवस्था करनी होगी इसके बाद आगे वह अपने संसाधनों के माध्यम से गणेश पाण्डाल तक ले जा सकेंगें। चूंकि इन दिनों धारा 144 भी लागू है इसलिए शहर में शांति का माहौल बना रहे इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस भी तैनात रहेगी। नगर में श्रीजी की स्थापना को लेकर उत्साह और उल्लास का माहौल नगर में देखा जा रहा है। इसके अलावा गौशाला मार्ग पर भी कल्ला कुशवाह नामक मूर्ति कलाकार के द्वारा श्रीजी की प्रतिमाऐं बनाकर आकर्षक श्रीजी बनाए गए है जिन्हें लेने के लिए भी यहां श्रद्धालुओं की आवाजाही बनी रहेगी साथ ही कल्ला कुशवाह के द्वारा शहर के फिजीकल मार्ग पर भी मूर्तियां उपलब्ध कराई गई है।

गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में कोरोना महामारी के बाद धूमधाम से मनेगा गणेशोत्सव
राष्ट्रीय धार्मिक सामाजिक सांस्कृतिक आयोजनों के माध्यम से समाज का आध्यात्मिक स्तर ऊंचा करते हुए विगत कई वर्षों से अपनी भव्यता की प्रदेश में अलग पहचान बनाते हुए शहर भर में श्री गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में मनाए जा रहे श्री गणेश समारोह का शुभारंभ आज 31 अगस्त बुधवार को विघ्नहर्ता भगवान  श्री गणेश जी की स्थापना के साथ प्रारंभ हो जाएंगे। समिति संयोजक रामकृष्ण मित्तल, अध्यक्ष तेजमल सांखला व कार्यकारी अध्यक्ष मनीष जैन, महासचिव महेंद्र रावत, सचिव मुकेश आचार्य, मीडिया प्रभारी बृज दुबे ने बताया कि समिति इस वर्ष अपना 36 वां सांस्कृतिक महोत्सव मनाने जा रही है। विगत दो वर्ष कोरोना काल के चलते समिति इसे नहीं मना सकी थी। इसवर्ष यह आयोजन और अधिक भव्यता से गणेश चतुर्थी से अनन्त चतुर्दशी 10 दिनों तक मनाया जाएगा। जिसका मुख्य कार्यक्रम गणेश पार्क  कस्टम गेट  पर दो दिवसीय 8 व 9 सितम्बर को आयोजित करेगी।

गणेश चतुर्थी को लेकर आज स्थानीय अवकाश
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा वर्ष 2022 के शिवपुरी जिले के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए है। जिसके तहत बुधवार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी को शिवपुरी जिले में स्थानीय अवकाश रहेगा।

यातायत विभाग ने फिजीकल मार्ग को बनाया एकांगी मार्ग
श्रीगणेश महोत्सव को लेकर शहर का यातायात अवरूद्ध ना हो इसे लेकर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन में यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा व्यापक यातायात की व्यवस्थाऐं की गई है। यहां गणेश उत्सव को ध्यान में रखते हुए एवं जिले के सभी क्षेत्रों से आने वाले गणेश भक्तों के मूर्ति खरीदने हेतु फिजिकल रोड पर कल की यातायात व्यवस्था इस प्रकार रहेगी। कोई भी वाहन धर्मवीर कोठी से फिजिकल रोड पर नहीं जा सकेगा टू व्हीलर को छोड़कर। परशुराम चौराहे से वन-वे किया जाएगा। वहां से केवल कार,ऑटो, मोटरसाइकिल एवं हाथ ठेला को ही प्रवेश दिया जाएगा। डीजे वालों को कहीं से भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जो लोग ट्रैक्टर ट्रॉली या ट्रक से मूर्ति लेने आएंगे वह अपनी मूर्ति फिजिकल रोड से ठेला या लोडिंग के माध्यम से ले जाकर अपने ट्रैक्टर या ट्रक तक ले जा सकते हैं। सभी को आदेशों का पालन करना अनिवार्य रहेगा। यह व्यवस्था प्रात: 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक लागू रहेगी।

3 सितम्बर से लगेंगी अचल झांकी

श्री गणेश महोत्सव के दौरान समिति द्वारा अचल झांकी प्रतियोगिता का आयोजन इस वर्ष 3 सितम्बर से 7 सितंबर तक शहर में विभिन्न झांकी मण्डलों द्वारा रात्रि 7: 30 बजे से आमजनों के दर्शनार्थ लगाई जाएंगी।यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जाएगी। यह झांकियां राष्ट्रीय, सामाजिक चरित्रों पर ही मान्य होगी। 

यहां विराजेंगे भगवान गणपति 

शहर भर में गणेश उत्सव के दौरान आधा सैकड़ा से अधिक स्थानों में छोटी व बड़ी मूर्ति झांकी मण्डलों द्वारा स्थापित की जाएगी जिनमें टेकरी का राजा, कमलागंज, कलारबाग, राजेश्वरी रोड, आर्य समाज रोड, फक्कड़ कॉलोनी, पिन्नू महाराज समिति दर्पण कॉलोनी, शीतला माता समिति बड़ा बाजार, मठ का राजा आईटीआई रोड, शिव शक्ति, जन जागृति युवा मंच, ठाकुर बाबा उत्सव समिति, राधारमण मन्दिर पुरानी शिवपुरी, बलारी माता समिति, गुरुद्वारा रोड , विजय पुरम, खुडा सहित  अन्य स्थानों पर पूजा अर्चना के साथ विराजमान होंगी। 

No comments:

Post a Comment