Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 10, 2022

भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी ने स्थापना दिवस पर किया वृक्षारोपण


शिवपुरी-
समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम वीर सावरकर पार्क में किया  गया है जिसमें कई फलदार औषधि एवं सुगंधित वृक्ष लगाए गए। भारत विकास परिषद के वरिष्ठ सदस्य वीरेंद्र शर्मा जी ने बताया। भारत विकास परिषद समाज के प्रबुद्ध, संपन्न एवं प्रभावी व्यक्तियों का एक गैर—राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय संगठन है। यह संगठन छह दशक से समाज के वंचित वर्ग की सेवा कर नई पीढ़ी में देशभक्ति के संस्कारों को प्रवाहित कर रहा है। 

परिषद का उद्देश्य है समाज के उच्च, प्रबुद्ध एवं संपन्न वर्ग को सुसंगठित कर उनके हृदय में समाज के वंचित, असमर्थ एवं अशिक्षित वर्ग के प्रति संवेदनशीलता का भाग जगाना। 1962 में भारत—चीन युद्ध के बाद सेना का मनोबल बढ़ाने और सहायता करने के उद्देश्य से दिल्ली में प्रारंभ हुई सिटीजन काउंसिल नामक संस्था को बाद में राष्ट्रीय आवश्यकताओं को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्कालीन पूजनीय सरसंघचालक श्री बालासाहब देवरस जी की प्रेरणा से स्वामी विवेकानंद जन्मशताब्दी वर्ष में 12 जनवरी, 1963 को भारत विकास परिषद का नाम दिया गया। 

चूंकि इसका पंजीकरण 10 जुलाई, 1963 को हुआ था, इसलिए 10 जुलाई को स्थापना दिवस मनाया जाता है। वृक्षारोपण कार्यक्रम में अध्यक्ष संजीव जैन सचिव गणेश धाकड़ कोषाध्यक्ष सुकेश मित्तल परिषद के वरिष्ठ सदस्य डॉ राजेंद्र गुप्ता, अशोक अग्रवाल,श्रीमती सुनीता अग्रवाल, वीरेंद्र शर्मा, विजय अरोरा, तरुण अग्रवाल, श्रीमती रीना गुप्ता, उमेश मित्तल, विवेक शर्मा, प्रगीत खेमरिया, हृदेश गोयल, अमित सहगल आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment