Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 26, 2022

कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने नपा अध्यक्ष को लेकर निर्वाचित पार्षदों से की रायशुमारी


शिवपुरी आने के बजाए यशोधरा समर्थक पार्षद मोहना में आयोजित चर्चा में हुए शामिल

शिवपुरी। स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया आज नगर पालिका चुनाव हेतु भाजपा पार्षदों से रायशुमारी के लिए शिवपुरी आने वाली थी लेकिन एकाएक उनका दौरा बजाए शिवपुरी के मोहना सर्किट हाउस में आकर ही ठहर गया जहां भाजपा
पार्टी के निर्वाचित 22 पार्षदों को लेकर कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे ने नगर पालिका को लेकर चर्चा और अध्यक्ष पद हेतु उनके सुझाव भी जाने, हालांकि एकाएक यह रायशुमारी जिला मुख्यालय पर होटल पीएस में के होने के बजाए मोहना सर्किट हाउस पर आयोजित हो गई जिसमें नव निर्वाचित पार्षदों से कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने रायशुमारी करते हुए नगर पालिका में अध्यक्षीय और उपाध्यक्ष पद को लेकर विचार-विमर्श किए।

बहुमत से अधिक है भाजपा पर नपा अध्यक्ष के चुनाव हेतु पार्षद
नगर पालिका परिषद में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है जिसमें 39 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए 20 पार्षदों का निर्वाचित होना आवश्यक है लेकिन भाजपा के अकेले दम पर बहुमत से अधिक 22 पार्षद निर्वाचित होकर परिषद में पहुंचे। निर्वाचित पार्षदों में 7 निर्दलीय भी हैं और सूत्रों के अनुसार इनमें से 3 यशोधरा राजे समर्थक हैं। इन पार्षदों का समर्थन भी भाजपा को मिलने की उम्मीद है। हालांकि रायशुमारी के दौरान इन निर्दलीय उम्मीदवारों को इस रायशुमारी में आमंत्रित नहीं किया गया जिसके चलते सूत्रों के अनुसार कई निर्दलीय पार्षदों में विरोध के स्वर भी नजर आए है जबकि इक्का-दुक्का निर्दलीय पार्षद बिना बुलाए ही अपनी नेता के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हुए मोहना सर्किट हाउस पहुंच गए थे।

भाजपा का दूसरा धड़ा भी कर रहा नपाध्यक्ष आसंदी की तैयारी!
एक ओर जहां भाजपा को बहुमत से अधिक नपाध्यक्ष के लिए पार्षद चुने हुए मिल गए है तो वहीं दूसरी भाजपा की सबसे बड़ी चिंता पार्टी की गुटबाजी है। स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद भी अध्यक्ष पद के प्रत्याशी का चयन इतना आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि पारिषद में जहां यशोधरा राजे समर्थक 14 से 15 पार्षद निर्वाचित होकर पहुंचे हैं। वहीं यशोधरा राजे विरोधी पार्षदों की संख्या 7 से 8 है। और भाजपा का ही एक दूसरा धड़ा भी इस नपाध्यक्षीय आसंदी को लेकर तैयारी कर दावेदारी की जा रही है। भाजपा की चिंता यह है कि पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के मुकाबले बागी प्रत्याशी मैदान में न आ जाएं। भाजपा में चल रहे इस खेल को कांग्रेस और निर्दलीय पार्षद बड़ी उत्सुकता भरी नजरों से देख रहे हंै। नगर पालिका में कांगे्रस के निर्वाचित पार्षदों की संख्या जहां 10 है। वहीं 7 निर्दलीय पार्षद भी चुनाव जीतकर परिषद में पहुंचे हैं। कांग्रेस ने भाजपा में गुटबाजी बड़े इसे प्रोत्साहित करने के लिए चुनाव मैदान में न उतरने का निर्णय लिया है।

पूर्व मंत्री केपी सिंह ने कांग्रेसी पार्षदों को छोड़ फ्री हैण्ड
एक ओर जहां भाजपा बहुमत के बाद भी अपना अध्यक्ष चुनने को लेकर कशमकश कर रही है तो वहीं दूसरी ओर पूर्व मंत्री केपी सिंह ने जिला मुख्यालय पर प्रेसवार्ता कर इस नपाध्यक्षी के चुनाव में कांग्रेस को बहुमत ना मिलने पर नगरीय निकाय के निर्वाचित कांग्रेस पार्षदों को स्वतंत्र(फ्रीहैंड) छोड़ दिया है। जिससे बागी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरने वाले पार्षदों के हौंसले बुलंद हुए हैं। उन्हें लगाता है कि यदि भाजपा में फूट हुई और उनके पास जीत लायक पार्षदों का बहुमत नहीं हुआ तो 10 कांग्रेसी और 7 निर्दलीय पार्षदों को वह अपने पाले में ला सकते हैं और जीत का गणित बना सकते हैं। भाजपा में बागी प्रत्याशी कौन होगा, इसका पता तब चलेगा, जब पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा हो जाए। फिलहाल अध्यक्ष पद के लिए भाजपा में दो प्रबल दावेदार दिख रहे हैं। इनमें एक यशोधरा राजे समर्थक और दूसरे केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समर्थक पार्षद हैं। सूत्रों के अनुुसार राजे के अलावा दूसरे धड़े को यदि पार्टी का मेंडेट नहीं मिला तो वह बागी उम्मीदवार के रूप में भी चुनाव लडऩे के लिए तत्पर हैं।

उपाध्यक्ष के लिए भाजपा सहित निर्दलीय प्रत्याशी ने ठोकी ताल
एक ओर जहां महिला नगर पालिका अध्यक्ष के लिए चुनी जाएंगी तो वहीं आवश्यक है कि नगर पालिका उपाध्यक्ष पद पर किसी पुरूष वर्ग को चुना जाए। इसे लेकर उपाध्यक्ष पद के लिए वार्ड क्रमांक 5 से जीते ओमी जैन, वाार्ड क्रं.19 से रामसिंह यादव, वार्ड क्रमांक 28 से जीते तारा राठौर भी उपाध्यक्ष पद के दावेदार हैं साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर वार्ड क्रं.37 से जीते निर्दलीय प्रत्याशी गौरव सिंघल ने भी खुले तौर पर ऐलान कर दिया है और वह भी उपाध्यक्ष पद के लिए भरसक प्रयास कर रहे है। सूत्र बताते है कि ऐसे में उपाध्यक्ष पद पर गौरव सिंघल के नाम पर भी सहमति बन सकती है इसकी भी प्रबल संभावना है।

No comments:

Post a Comment