Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 9, 2022

राष्ट्र का सबसे बड़ा अद्र्वसैनिक बल है सीआरपीएफ : आईजी एम.सी.पंवार








दीक्षांत परेड में 327 बहादुर नवारक्षियों ने 44 सप्ताह प्रशिक्षण के बाद बल में हुए शामिल

चण्डीगढ़/शिवपुरी-देश का सबसे बड़ा अद्र्वसैनिक बल सीआरपीएफ है जिसमें शामिल सभी जवान संविधान की सच्ची भावना को बनाए रखने के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम करेंगें और यह बल अपने उत्कृष्ट कार्यों से संपूर्ण देश भर में संस्थान के बल को उच्च आयाम स्थापित करने में अपनी महती भूमिका निभाऐगें। सीआरपीएफ के इन जवानों का हौंसला व उत्साहवर्धन किया पश्मिोत्तर सेक्टर, केरिपुबल, चण्डीगढ़ आईजी मूलचंद पंवार ने जो स्थानीय संस्थान परिसर में आयेाजित दीक्षांत समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर 327 बहादुर नवारक्षियों ने अपना 44 सप्ताह का कठिन बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद बल में शामिल हुए। 

इस अवसर पर ग्रुप केन्द्र केरिपुबल जालन्धर के डीआईजी हरजिन्दर सिंह ने अपने स्वागत संबोधन में आईजी श्री पंवार और आमंत्रित अतिथियों का आभार व्यक्त किया। उन्होनें प्रशिक्षुओं का रिपोर्ट कार्ड पढ़कर सुनाया एवं आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने में केन्द्रिय रिजर्व पुलिस की भूमिका के संबंध में बताया। इस दौरान आईजी मूलचंद पंवार के द्वारा विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नवनियुक्त सिपोहियों को ट्रॉफी प्रदान की गई जिसमें सिपाही संजय को ऑल राउण्डर बेस्ट ट्रॉफी से पुरूस्कृत किया गया जो जिला चरखी दादरी, हरियाणा के रहने वाले है। ड्रिल में सिपाही रविन्द्र विष्णु, फायरिंग में पिंकू, बीओएसी में सिपाही संजय, इंडोर में सिपाही आशीष कुमार सिंह, आउटडोर में सिपाही विजय कुमार सिंह को ट्राफी प्रदान की गई। 

नव उत्तीर्ण सिपोहियों को संबेाधित कतरे हुए आईजी मूलचंद पंवार ने उनको एवं उनके परिवारजनों को सीआरपीएफ परिवार में शामिल होने के लिए बधाई दी जिन्होंने अपने बच्चों के जीवन की महत्वपूर्ण उपलब्धि देखी। उन्होंने नवनियुक्त सिपाहियों को राष्ट्र के सबसे बड़े अद्र्वसैनिक बल एवं संविधान की सच्ची भावना को बनाए रखने के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम करने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर नवनियुक्त बहादुरों ने निहत्थे युद्ध, वेपन लयबद्ध, ड्रिल और मार्शल आर्ट के अपने प्रदर्शनी से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पासिंग आउट परेड में सेवारत/सेवानिवृत्त अधिकारी, अन्य विशिष्ट अतिथिगण और नव उत्तीर्ण सिपाहियों के परिवारजन शामिल हुए। दीक्षांत एवं शपथ समारोह के अंत में कमाण्डेट जतिन्दर पाल सिंह, एटीसी जालन्धर ने सभी का समारोह में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया। तत्पश्चात महानिरीक्षक पश्चिमोत्तर सेक्टर तथा अन्य अधिकारियों ने नवारक्षियों के परिवार तथा अतिथियों के साथ जलपान ग्रहण किया। 

No comments:

Post a Comment