Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, June 10, 2022

धुवानी में ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण मिशन दिवस मनाया


ए एन एम ने डिजीटल एचबी मशीन से हीमोग्लोबिन  किशोरी एवम गर्भवती माताओं का जांचा

बच्चे को जन्म के तुरंत बाद सिर्फ मां का दूध पिलाए गीता पटेल

शिवपुरी। गर्भवती महिलाओं की एवम किशोरी बालिकाओं की जांच की एवम उनको टिटनेस एवम डिप्थेरिया का इंजेक्शन लगाया।हर मगंलवार  शुक्रवार को मनाया जाता है शक्ति शाली महिला संगठन , स्वास्थ विभाग , महिला बाल विकास विभाग एवम ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने ने आदिवासी ग्राम धुवानी में ग्राम स्वास्थ्य पोषण मिशन राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुक्रवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। प्रोग्राम संयोजक रवि गोयल शक्ति शाली महिला संगठन ने कहा की इसमें गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म की तैयारी सहित अपनी देखभाल करने की जानकारी दी गई। 

साथ ही गर्भवती महिलाओं की एवम किशोरी बालिकाओं के हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच एएनएम गीता पटेल ने जांचा जिसमे 10 में से 3 बालिकाओ नैंसी धाकड़ 12, गौरी गोस्वामी 13.6 एवम प्रीति धाकड़  12.5  हीमोग्लोबिन पाया गया । ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के तहत हर केंद्र पर सात माह की 6 गर्भवती महिलाओं  एवम 20 बच्चो को टीका लगाया इनमे से तीन हाई रिस्क माताओं को जिला चिकत्सालय रेफर किया। आगनवाड़ी कार्यकर्ता राजकुमारी सेंगर ने  गर्भबती माताओं को जन्म के तुरंत बाद स्तनपान के फायदे एवम नवजात को 6 माह तक केवल मां का दूध ही पिलाए क्योंकि मां का दूध बच्चे के समुचित विकास में मदद करता है एवम कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है ।

 आंगनबाड़ी वर्कर्स ने गर्भवती महिलाओं को टेक होम राशन के पैकेट्स दिए । इस मौके पर पूजा शर्मा  और राहुल ने गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म की तैयारी के साथ साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए फ्लिप बुक की मदद से जानकारी दी। इस दौरान आशा, आंगनबाड़ी वर्कर्स सहित गांव की महिलाएं मौजूद रहीं। रवि गोयल ने अंत में कहा की ग्राम पोषण में स्वास्थ दिवस में अधिक से अधिक बच्चो का टीकाकरण हो एवम गांव वाले इसका लाभ उठाए क्योंकि टीका कई जान लेवा बीमारियो से बचाता है इसमें आशा कार्यकर्ता अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करे एवम आगनवाड़ी करकर्ता द्वारा भी अपनी सेवाओं में टीकाकरण भी एक सेवा है तो इसमें रुचि से कार्य करे जैसा की आज धुवानी में देखने को मिला सब लोग मिलकर  इतनी धूप में कितने अच्छे से कार्य किए।

No comments:

Post a Comment