Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 19, 2022

सेवा भारती द्वारा महिला स्वावलंबन को लेकर वेभवश्री कार्यशाला का हुआ आयोजन


शिवपुरी-
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वावलंबन में महती भूमिका को ध्यान में रखते हुए सेवाभावी संस्था सेवा भारती शिवपुरी के द्वारा गत दिवस स्थानी नरवर तहसील के अंबेडकर भवन में वैभवश्री कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को स्वयं समूह सहायता आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस कार्यशाला में नरवर के 8 स्वयं सहायता समूह वैभव श्री की 43 बहने उपस्थित रही।

कार्यशाला के उद्घाटन में नगर के वरिष्ठ कार्यकर्ता राकेश सोनी ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। वैभव श्री के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और मध्यक्षेत्र स्वावलंबन प्रशिक्षण प्रमुख विनोद मोहने के द्वारा समूह की बैठक संचालन कैसे किया जाता है, 1 घंटे की बैठक में क्या-क्या विषय होना चाहिए, अध्यक्षीय भाषण समाचार समीक्षा चिंतन विशेष प्रस्ताव, आभार, बचत, लेन-देन, ऋण की मांग इन सब विषयों का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया साथ में प्रशिक्षण के बाद स्वयं सहायता समूह अपनी बचत की राशि से स्वयं का और समूह की बहने गांव का कैसे हम आर्थिक सामाजिक शैक्षणिक स्वास्थ्य और अन्य सामाजिक कुरीतियों को समूह के माध्यम से दूर कर सकते हैं, 

साथ ही मार्केट कैसे करना, राखी और शिरीष चाइना से आती हैं उसका बहिष्कार करना, स्वयं बनाकर अपने भाई की कलाई पर राखी बांधना, बड़ी पापड़ मसाला, अगरबत्ती, सर्फ, फिनाइल आदि वस्तुओं के विषय में भी जानकारी दी गई। इस वर्ग में नगर के पत्रकार अनिल भारद्वाज, गोरेलाल नरवरिया और शिवपुरी जिले के सेवा भारती जिला प्रमुख वीर सिंह की भी उपस्थिति रही। कार्यशाला के अंत में सर्वे भवंतू सुखिनाह के मंत्र के द्वारा कार्यशाला संपन्न हुई।

No comments:

Post a Comment