Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 30, 2022

सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान के आईजी गिरीश कुमार हुए सेवानिवृत्त




रस्सा खींचकर संस्थान के अधिकारी-कर्मचारियों ने दी भावभीनी विदाई, उनके अनुभवों को किया साझा

शिवपुरी-अल्प समय में ही शिवपुरी सीआरपीएफ सीआईएटी की कमान संभालने वाले आईजी गिरीश कुमार अपनी शासकीय सेवा पूर्ण करने के बाद गुरूवार को सेवानिवृत्त हुए जहां उन्हें भावभीनी विदाई संस्थान के नियमानुसार वाहन का रस्सा खींचकर संस्थान परिसर में भ्रमण कराया गया जहां संस्थान के अधिकारी-कर्मचारियों अपनी ओर से भावभीनी विदाई देते हुए आईजी गिरीश कुमार के शेष कार्यों को पूर्ण करने सहित उनक बताए मार्ग पर चलने का संकल्प दोहराया। 

इस दौरान संस्थान के कमाण्डेट सुरेश कुमार यादव के द्वारा आईजी श्री शर्मा जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला गया और उनकी विभिन्न स्थानों पर हुई पदस्थी को भी बताया गया साथ ही संस्थान के अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से आईजी गिरीश कुमार को सेवानिवृत्त के अवसर पर स्मृति चिह्न भेंट करते हुए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कई बार अवसर भावनात्मक प्रतीत होता हुआ भी नजर आए जब संस्थन के सरल, सहज और इतने बड़े पद पर होने के बाद भी आईजी गिरीश कुमार अपनी शालीनता के लिए संपूर्ण संसथान परिसर में पहचाने जाते थे। अब वह अपने नए जीवन की शुरूआत अपने घर-परिवार और समाज के साथ मिलकर करेंगें इसके लिए संस्थान ने उन्हें अग्रिम शुभकामनाऐं भी प्रेषित की।

35 वर्ष की सेवा पूर्ण करने के बाद हुए सेवानिवृत्त
सी.आई.ए.टी स्कूल सी.आर.पी.एफ.शिवपुरी में पदस्थ गिरीश कुमार पुलिस महानिरीक्षक अपनी लगभग 35 वर्ष की सेवा पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो गये। इस उपलक्ष्य पर संस्थान में पदस्थ सभी अधिकारी,अधीनस्थ अधिकारी,सैन्यकर्मी और उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे। यहां कमाण्डेट सुरेश कुमार यादव के द्वारा आईजी गिरीश कुमार के जीवन पर प्रकाश डाला गया और बताया कि आईजी गिरीश कुमार का जन्म राजस्थान राज्य के जिला हनुमानगढ़ के गांव डाबली राठान में दिनांक 21 जून 1962 को हुआ आप ने वर्ष 1984 में राजस्थान विश्वविद्यालय से एम.ए. (हिस्ट्री) एवं वर्ष 1987 में अजमेर विश्वविद्यालय से एम.कॉम. (फाइनेंसियल मैनेजमेंट) का अध्ययन कर दिनांक 12/12/1987 को सीधे नियुक्त राजपत्रित अधिकारी के रूप में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में तैनात हुए और कई अहम पदों पर रहते हुए लगभग 34 वर्ष 6 माह की सेवा के उपरांत दिनांक 30 जून 2022 को सेवानिवृत्त हुए 7 इस दौरान इन्होने देश के लगभग सभी भागों एवं अति संवेदनशील कठिन क्षेत्रों में जिनमें छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, त्रिपुरा, पंजाब, असम, झारखंड, दिल्ली एवं मध्य प्रदेश इत्यादि शामिल हैं में सेवाएँ दी साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अलावा भारत सरकार और राज्य सरकार के अन्य महत्वपूर्ण विभागों में प्रतिनियुक्ति पर अपनी सेवाएं प्रदान की हैं, जिनमें आसूचना ब्यूरो (आईबी) राजस्थान पुलिस (क्राइम ब्रांच) एवं संस्कृति मंत्री के निजी सचिव, सांस्कृतिक मंत्रालय (भारत सरकार) आदि हैं  

बहुमूल्य सेवाओं के लिए मिले अनेकों सेवा पदक
आईजी गिरीश कुमार के द्वाराअपने सेवा कार्यकाल में उत्कृष्ट कार्यां के लिए अनेकों सेवा पदक प्राप्त हुए जिसमें इनके द्वारा सी.आर.पी.एफ. में दी गई बहुमूल्य सेवाओं के कारण अनगिनत पदको से अलंकृत व सम्मानित किया गया है जिसमे प्रमुख रूप से प्रेसिडेंट पुलिस मेडल फॉर डिस्टिंग्विश्ड सर्विस, पुलिस मेडल फॉर मेरीटोरियस सर्विस, ऑपरेशन विजय पदक बाई इंडियन आर्मी, आर्मी अचीवमेंट मेडल बाई यूएस आर्मी, विदेश सेवा मेडल, पुलिस (स्पेशल ड्यूटी) मेडल, 50वीं इंडिपेंडेंस एनिवर्सरी मेडल, 75वी सीआरपीएफ एनिवर्सरी मेडल एवं यूएन सर्विस मेडल आदि प्रमुख पदक शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment