Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 16, 2022

आकांक्षी ब्लॉक की नोडल अधिकारी दीपाली रस्तोगी ने किया पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण


जनपद कार्यालय में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, एनआरसी कर्मियों के वेतन न मिलने को लिया गंभीरता से

शिवपुरी/कोलारस-जिले की दो तहसील कोलारस और पिछोर को आकांक्षी ब्लॉक में चिन्हित करना प्रशासन की बड़ी उपलब्धि है। इससे शिवपुरी जिले में संचालित सभी विभगीय योजनाओ को जमीन स्तर पर लागू करने में नई दिशा मिलेगी। इसी तारतम्य में गुरुवार को प्रमुख सचिव वाणिज्य कर विभाग और शिवपुरी जिले के लिए शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी श्रीमती दीपाली रस्तोगी ने कोलारस
शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को सुधार हेतु दिशा निर्देश जारी किए। खासकर स्वास्थ्य और कुपोषण को लेकर कोलारस और लुकवासा स्वास्थ्य केंद्र, पोषण पुनर्वास केंद्र का स्थल निरीक्षण कर भौतिक मूलयांकन भी किया। 

ज्ञात हो कि कोलारस को आकांक्षी ब्लॉक बनवाने में एसडीएम कोलारस बृज विहारी श्रीवास्तव के निर्देशन में मुख्य जनपद पंचायत अधिकारी ऑफीसर सिंह गुर्जर का काफी प्रयास रहा। बैसे तो सभी योजनाओं के निरीक्षण और सही संचालन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की है। वह भी लगातर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में दिन रात लगे हुए है। खासकर कृषि और उद्यानकी सहित राजस्व योजनाओं में सुधार के लिए कलेक्टर के प्रयास सराहनीय रहे है। इस निरीक्षण के दौरान एसडीएम बृज विहारी श्रीवास्तव, सीईओ ऑफिसर गुर्जर,  तहसिलदार प्रतिज्ञा शर्मा, नायब तहसीलदार दिलीप द्विवेदी, डॉक्टर पवन दांगी, विवेक शर्मा, सीडीपीओ पूजा स्वर्णकार, पीडब्ल्यूडी के देवेश पांडेय सहित समस्त विभगीय अमला उपस्थित रहा।

सभी योजनाओं को गति देना मुख्य उद्देश्य
आकांक्षी ब्लॉक के अंतर्गत जिले में संचालित सभी विभगीय योजनाओं को गति देना इसका मुख्य उद्देश्य है। चूंकि कोलारस आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है इस कारण राजस्व स्वास्थ्य, नल जल योजना, कुपोषण सहित अन्य सभी योजनाओं का सही से क्रियान्वयन हो इसके लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक नोडल अधिकारी जिले में नियुक्त किया है। इसी उद्देश्य से गुरुवार को श्रीमती दीपाली रस्तोगी द्वारा जिले के सभी अधिकारियों की बैठक जनपद कार्यालय कोलारस में लेकर महत्वपूर्ण समीक्षा कर योजनाओं की हकीकत जानी। कोलारस अस्पताल में एनआरसी कर्मियों द्वारा अपने 8 माह का वेतन न मिलने की शिकायत भी नोडल अधिकरी और जिला कलेक्टर से की।

No comments:

Post a Comment