Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, June 17, 2022

स्कूल चले अभियान 2022 का प्रथम चरण प्रारंभ


शिवपुरी-
शासन निर्देशानुसार स्कूल चले अभियान के प्रथम चरण वर्ष 2022-23 का अकादमिक सत्र आज शुक्रवार से प्रारंभ किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मिशन संचालक श्री अक्षय कुमार सिंह ने जिले के समस्त बीईओ बीआरससीसी, जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी एवं जन शिक्षकों को निर्देश दिए है कि शासन के निर्देशों का समय-सीमा में शत-प्रतिशत पालन किया जाना सुनिश्चित करें। 

स्कूल चले अभियान 2022 के प्रथम चरण में विभिन्न गतिविधियां समय-सीमा में संपादित की जाएगी। जिसमें जिला, विकासखण्ड एवं स्थानीय स्तर पर 17 जून से शिक्षा सत्र एवं स्कूल चले अभियान प्रारंभ होने की जानकारी हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में एस.एम.सी की बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित की जायगी। प्रत्येक प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा एवं विशेष भोज (मध्यान भोजन) का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों का प्रवेश आज शुक्रवार से ही प्रारंभ किया जाएगा। 

गतवर्ष के 01 से 07 तक कक्षाओं के बच्चों को 02 से 08 तक कक्षाओं में और कक्षा 08 उत्तीर्ण बच्चों को कक्षा 09 में प्रवेश दिया जाएगा। बालसभा का आयोजन 18 जून को किया जाएगा। शासन के प्रावधान अनुसार पात्र हितग्राहियों को छात्रावासों में प्रवेश दिये जाएगा। इसमें कोरोना काल की विभीषिका में जिन बच्चों के माता या पिता या दोनों नहीं रहे हो उन्हे प्राथमिकता दें। पीएम केयर योजना में चिन्हित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने हेतु समुचित कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक विद्यालय के संस्था प्रमुख द्वारा 17 जून से ही प्रतिदिन एम-शिक्षा मित्र एप पर शाला में उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या एवं शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जाएगा।

No comments:

Post a Comment