Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, January 10, 2022

सहरिया वनवासी बालकों के उत्थान में अग्रणीय कार्य कर रही सेवा भारती संस्था : राज्यमंत्री प्रहलाद भारती







धर्म-साधना से कहीं ऊपर है सेवा भारती संस्थाए की सेवाऐं : ऋषिपाल डडवाल

सेवा भारती बालक छात्रवास का वार्षिकोत्सव समारोह आयोजित, प्रतिभाओं ने किया प्रदर्शन

शिवपुरी-सहरिया वनवासी बालकों के उत्थान को लेकर सेवा भारती संस्था शिवपुरी की सेवाऐं अग्रणीय है यहां ना केवल छात्रों का व्यक्तित्व विकास हो रहा है बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का कार्य भी किया जा रहा है, शिक्ष के साथ-साथ यहां छात्रों के लिए संस्था के द्वारा संगीत, कला, नृत्य जैसी अनेकों विधाओं में पारंगत करने का अनुकरणीय कर प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने का कार्य भी किया जा रहा है यही वजह है कि आज इस छात्रावास के करीब 143 छात्र विभिन्न शासकीय/अशासकीय सेवाओं में कार्यरत है जो इस संस्था के उद्देश्यों को प्रदर्शित करता है। उक्त उद्गार व्यक्त किए राज्यमंत्री दर्जा प्रहलाद भारती ने जो स्थानीय फतेहपुर स्थित सहरिया वनवासी बालक छात्रावास के वार्षिकोत्सव समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि इंजी.पवन जैन संचालक होटल पीएस रेसीडेंसी, प्रदीप खाण्डेकर क्षेत्र सेवाप्रमुख रा.स्.सं., मुख्य वक्ता ऋषिपाल डडवाल राष्ट्रीय अध्यक्ष सेवा भारती संस्था व कार्यक्रम की अध्यक्षता राज रियल डेवलपर्स के संचालक राजीव गुप्ता ने की। मंच पर सेवा भारती छात्रावास समिति अध्यक्ष हरज्ञान प्रजापति भी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरूआत मॉं भारती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण कर हुई तत्पश्चात संस्था के दामोदर वर्मा, यशवन्त खण्डेलवाल, दिलीप गुप्ता, कुंजबिहारी चतुर्वेदी आदि के द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण व स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत सम्मान किया गया।

कार्यक्रम का संचालन ओम बंसल ने जबकि आभार प्रदर्शन संस्था प्रबंधक मुकेश कर्ण के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता सेवा भारती संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिपाल डडवाल ने अपने संबोधन में कहा कि सेवा भारती के द्वारा किए गए कार्य धर्म-साधना से कहीं ऊपर होते है सेवा का ही परिणाम है कि संस्था के द्वारा पूरे देश भर में 600 से अधिक छात्रावासों का संचालन किया जा रहा है जिसमें हजारों बालकों का सर्वांगीण विकास कर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है कोरोनाकाल जैसे हालातों में भी सेवा भारती संस्था के द्वारा जहां कोरोना पीडि़तों की सेवा की गई तो वहीं 4.50 लाख कार्यकर्ता देशभर में सेवारत रूप से जुटे रहे, जिन्होनं कोविड से पीडि़तों का अंतिम संस्कार, मरीजों को दवाऐं, भोजन, प्रवासी लोगों को गतंव्य तक पहुंचाने जैसे अनेकों कार्य किए सही अर्थों में यही सेवा भारती की सेवाऐं है जो अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणादायी है।

मंगल पाण्डे, शिव तांडव, जूडो, पिरामिड जैसी दी मनमोहक प्रस्तुति, किया प्रतिभा प्रदर्शन
सेवा भारती सहरिया वनवासी बालक छात्रावास के वार्षिकोत्सव समारोह में संस्था के बालकों के द्वारा अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए यहां देशभक्ति का अलख जगाने मंगल पाण्डे, भक्तिमय प्रस्तुति हेतु शिव तांडव, आत्मसुरक्षा को लेकर जूडो व पिरामिड बनाकर देश रक्षा का संदेश दिया गया। यहां संस्था के द्वारा बालकों के द्वारा अपनी प्रतिभा को आकर्षक स्वरूप में बनाकर प्रस्तुत किया गया।

सेवा समिति द्वारा 4 बच्चों को पूर्ण रूप से गोद लेने हेतु दी 1 लाख की राशि, दानदाताओं का हुआ सम्मान
इस दौरान सेवा भारती की नगर सेवा समिति के द्वारा 4 बच्चों को पूर्णरूप से गोद लेने हेतु 1 लाख रूपये की राशि चैक संस्था प्रबंधक मुकेश कर्ण व छात्रावास समिति अध्यक्ष हरज्ञान प्रजापति को प्रदान किया गया। साथ ही छात्रावास की गतिविधियों के संचालन हेतु मोटरसाईकिल क्रय करने हेतु भी एक चैक भेंट किया गया। इसके अलावा सेवा भारती संस्था को सहयोग प्रदान करने वाले दानदाताओं का भी यहां स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया।

No comments:

Post a Comment