Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, January 11, 2022

ग्राम पंचयात उड़वाह हल्का नं 04 का पटबारी निखिल जैन बिना घूस लिये नही करता काम


देवेन्द्र परमार/ 9584848645

करैरा-प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश है पटबारी को हफ्ते में 2 दिन गांव में जाकर गांव बालो की समस्या का हल किया जाये। यदि संबंधित पटवारी हफ्ते में 2 दिन गांव नही जाते है तो जिले के इसके लिए संबंधित एसडीएम व कलेक्टर जिम्मेदार होंगें। प्रदेश के मुखिया का कहना है कि प्रदेश में भ्रष्टाचारियो को बक्शा नही जायेगा, ऐसे में मुख्यमंत्री के इन निर्देशों को करैरा क्षेत्र के हल्का नं.04 का पटवारी आईना दिखाता हुआ नजर आ रहा है यहां संबंधित हल्का के ग्रामवासियों का आरोप है कि क्षेत्र का पटवारी निखिल जैन बिना घूस लिए कोई काम नहीं करता है और इसके लिए ग्रामवासी अपनी जरूरतमंदों के लिए परेशान होते हुए नजर आ रहे है। 

यहां ग्रामवासियों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र का संबंधित पटवारी निखिल जैन ग्राम में उपस्थित ही नहीं रहता, वह बिना नियम के ही सारे काम करता रहता है, यहां किसान जब अपनी खरीफ फसल के पंजीयन के लिए पंजीयन कराने चाहते तो पता चलता है कि खरीफ फसल धान का फर्जी पंजीयन कर दिया गया है पटवारी के द्वारा जो पंजीयन किया गया है उसमें सर्बे नंबर 433/435 का जो कि भूमि कृषि योग्य ही नही है उसका ही पंजीयन कर दिया गया इसके अलावा स्थानीय ग्रामवासियों ने आरोप लगाया कि बीपीएल राशन कार्डो का सर्वे भी रिश्वत लेकर ही करता है जिसमें जो पत्र है उनको अपात्र कर दिया जाता है जो लोग अपात्र है उनको रिश्वत लेकर पात्र कर दिया जाता है। 

ग्रामवासी सिरनाम पुत्र हल्के कुशवाह  जिसके नाम बीपीएल राशन कार्ड है जिसकी समग्र आई डी 23748943 है, एक सदस्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कमलेश है जिसकी सदस्य आई डी 197277822 है, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को महीने का वेतन 11 हजार 500 रूपये मिलती है। ऐसे में इस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी घालमेल कर यहां बीपीएल राशन कॉर्ड के रूप में सदस्य  बना दिया गया है। ग्राम के ही सिरनाम कुशवाह के पास प्रोपर्टी है जिसमें वह 7 लाख कीमत का एक टे्रक्टर, स्वराज 744, 2 थ्रेसर कटर कीमत 6 लाख, 4 पक्के मकान गांव में व 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि योग्य भूमि है इसके बाद भी सिरनाम कुशवाह को गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में बताया गया है और इस पर बीपीएल राशन कार्ड भी है।   

यहां केई कई ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र का ्रपटबारी निखिल जैन रिश्वत लेकर ही काम करता है बीपीएल राशन कार्डों की सर्वे रिपोर्ट जो कि हकीकत में गरीब है उनको किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ नही मिल रहा है, इनमें अगस्त महीने में भारी वर्षा होने के कारण कई लोगो के मकान ढह गये थे राशन भींग गया था उन लोगो का पटबारी के द्वारा सर्वे नही किया गया है। लेकिन यहां पटबारी निखिल जैन ने रिश्वत रूपी राशि लेकर उन लोगो को फ र्जी लाभ दिला दिया है जिनका कुछ भी क्षतिग्रस्त नही हुआ था। यहां बताया गया है कि ग्राम का ही मंगल सिंह पुत्र सिरनाम पटबारी का दलाल है। इसके द्वारा ही पटवारी के काम के नाम पर रिश्वत ली जाती है। 


No comments:

Post a Comment