Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 19, 2021

हृदय रोग से डरने की नहीं जागरूक रहने की है जरूरत : डॉ.रविशंकर डालमिया




लायंस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल के नि:शुल्क हृदय रोग शिविर में 200 से अधिक मरीज हुए लाभान्वित

शिवपुरी-हृदय रोग अब कोई नया रोग नहीं है क्योङ्क्षक यह रोग पहले जहां वृद्धजनों में होता था तो वहीं अब नव युवा पीढ़ी भी इस रोग से ग्रसित होने लगी है हालांकि इसके लिए जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि स्वयं मनुष्य है जो बिना किसी शारीरिक मेहनत, कसरत और अपनी अकर्मण्य जीवनशैली को अपनाकर हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी को आमंत्रण देता है कुछ हद तक तो खानपान भी हृदय रोग को बढ़ावा दिया है जिसमें अधिकांश मिलावटी सामग्री खान से भी इस रोग के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है साथ ही इस रोग से अब डरने की नहीं बल्कि जागरूक और सजग रहने की जरूरत है इसलिए आवश्यक है कि नियमित रूप से घूमे, रनिंग करें, कसरत करें यदि ऐसा कुछ करेंगें तो संभवत: हृदय रोग जैसे गंभीर रोग से बचा जा सकेगा।

 उक्त उद्गार व्यक्त किए डॉ.रविशंकर डालमिया ने जो स्थानीय  होटल सोनचिरैया में आयेाजित प्रेसवार्ता के माध्यम से आमजन को हृदय रोग से डरने की नहीं बल्कि जागरूक रहने की बात पर जोर दे रहे थे। डॉ.डालमिया शिवपुरी जिला मुख्यालय के कम्युनिटी हॉल में समाजसेवी संस्था लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल व रतन ज्योति डालमिया हार्ट इंस्टीट्यूट संस्था द्वारा आयोजित नि:शुल्क हृदय रोग परीक्षण व उपचार शिविर में शामिल होने के लिए शिवपुरी आए थे। 

इस अवसर पर यहां इस नि:श्ुाल्क हृदय रोग परीक्षण व उपचार शिविर में 200 से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। इस शिविर में विशेष रूप से लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल के अध्यक्ष विनोद शर्मा, सचिव सुधांशु भार्गव व शिविर संयोजक डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता, पूर्व प्रांतपाल अशोक ठाकुर, जेड सी पवन सिंघल, जेड सी भारत त्रिवेदी, अमित गुप्ता, कमल गर्ग, ललित दीक्षित, सत्यपाल जैन, संजीव ढींगरा, राकेश शर्मा, तिशिर ठाकुर, रामशरण अग्रवाल, जे के जैन, शशि अग्रवाल, संजय गौतम, राजीव भाटिया, कुणाल सुपेकर, दुष्यंत दुबे, सीपी गोयल,  आदि सहित सहयोगी चिकित्सक के रूप में डॉ.दिनेश राजपूत व ज्योति रतन डालमिया हार्ट इंस्टीट्यूट की टीम शामिल रही जिनके द्वारा शिविर में आए मरीजों की नि:शुल्क शुगर जांच, ईसीजी व पंजीयन का कार्य किया गया। शिविर में संचालन एमओसी अशोक रन्गढ़ ने जबकि अंत में आभार प्रदर्शन सचिव सुधांशु भार्गव के द्वारा व्यक्त किया गया।

डॉ.डालमिया ने इस तरह बताया हृदय रोग से बचाव
होटल सोनचिरैया में आयोजित अनौपचारिक प्रेसवार्ता के माध्यम से प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.रविशंकर डालमिया ने आमजन को हृदय रोग से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हृदय रोग अब डरने से नहीं बल्कि जागरूक रहने से दूर होगा इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने खान-पान व जीवन शैली में बदलाव करना होगा। उन्होंने बताया कि ह्रदय रोग जागरूकता और जीवनशैली से जुड़ा हुआ है, यह अब उम्र से नही बल्कि जनरेशन से हो रहा है, इस रोग में मुख्यत: तनाव लेना, शारीरिक व्यायाम से दूरी, अनियमित खान-पान, शुद्धता का ना होगा आदि प्रमुख कारण है जिससे यह रोग पनप रहा है, 

उन्होंने बताया कि कोरोना के समय में ह्रदय रोग के रूप में कोरोना शरीर के हरेक अंग को प्रभावित करता है यह खून के थक्के जमाता है, ऐसी ही समस्या रहती है, शुरू में जब बीमारी के बारे में जानकारी नहीं थी तब यह सब हुआ लेकिन अब हम खून पतला करने का काम पहले करते है, ऑक्सीजन वालो को खून पतला कराना है तो इलाज कराए,ें वर्तमान के हालातों पर खून पतला करने की दवा 3 महीने के वजाय साल भर लेना चाहिए, वर्तमान समय में हम हृदय रोग को प्रतिशत का आधार नही मान सकते लेकिन इसमें अब 40 वर्ष का यूथ इस रोग के शिकार हो रहे है जबकि पहले यह वृद्ध में होती थी इसकी मुख्य वजह आजकल दिनचर्या के कारण है।

डा.डालमिया ने कहा कि हो सके तो बाहर का खाना खाने से बचें, तेल कच्ची गनी वाले, देशी घी, सरसो का तेल आदि का इस्तेमाल करें, जिम जाऐं तो वहां ट्रेनर के द्वारा बताई जाने वाली एक्सरसाइज करें, घूमे, दौड़,ें एरोबिक करें, इसके साथ ही सूखे मेवे, अखरोट ले, डायबिटीज रोगियों के लिए काजू, किशमिश नही खाना चाहिए। यदि सब्जी खाना है तो इसे भिगोकर रख दे, ज्यादा नहीं पकाओ और कम ऑयली होकर परोसकर खाऐं, हो सके तो शाम को 7 से पहले खाना खा लें और खाने व सोने में करीब 2 घण्टे का गेप जरूर करे, प्रतिदिन 40 मिनिट चले या 4किमी चले इसका ध्यान रखें।  

अब आयुष्मान कार्ड से हों सकेंगी सभी तरह की जांचें व होगी वायपास
प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.रविशंकर डालमिया ने बताया कि अब आयुष्मान कार्डधारियों के लिए हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी में भी हर तरह की जांच, परीक्षण व उपचार नि:शुल्क हो सकेगा इसके लिए उपचार में यदि संभव हुआ तो सर्जरी व वायपास जैसी सुविधा भी नि:शुल्क मिलेगी। उन्होंने बताया कि रतन ज्योति डालमिया हार्ट इंस्टीट्यूट को शीघ्र ही सरकार के द्वारा यह सुविधा मिलने जा रही है जिसका लाभी हृदय रोग से होनेे पर संबंधित आयुष्मानकार्डधारी को नि:शुल्क प्रदाय हो सकेगा। इस आयुष्मान कार्ड के द्वारा अब दिल्ली और भोपाल के लिए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि ग्वालियर में ही यह इलाज आसानी से हो सकेगा। बताना होगा कि यहां रतन ज्योति डालमिया हार्ट इंस्टीट्यूट की पूरी टीम के द्वारा लायंस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल के नि:शुल्क हृदय रोग शिविर में ना केवल मरीजों को चिकित्स्कों के द्वारा परीक्षण व उपचार दिया गया वरन नि:शुल्क परामर्श भी दिया गया।

No comments:

Post a Comment