Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 23, 2021

बच्चों के जोखिमों को नजरंदाज करना घातक है, युवा आगे आएं : डॉ खंडेलवाल


बाल संरक्षण में सामुदायिक सहभागिता पर युवाओं को दिया ऑनलाइन प्रशिक्षण

शिवपुरी-बच्चे समाज का सबसे संवेदनशील हिस्सा हैएवे अपने विकास और सुरक्षा के लिए समाज पर निर्भर होते है। उन्हें सुरक्षित माहौल और विकास के समुचित अवसर उपलब्ध कराना समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। खासकर युवाओं की इस दिशा में सक्रिय भागीदारी बहुत जरूरी है, क्योंकि युवा बच्चों और बुजुर्गों के बीच सेतु का काम करते है। बाल विवाह जैसी कुरीतियों को न बच्चे मिटा सकते है, न बुजुर्ग, बच्चे और बुजुर्ग दोनों उसके दुष्प्रभावों से अपरिचित है। यह बात बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने कही।

बीते रोज बाल हिंसा उन्मूलन में युवाओं की भूमिका विषय पर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन महिला एवं बाल विकास द्वारा ममता संस्था के समन्वय से आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के युवा स्वयंसेवकए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक, जन अभियान परिषद के क्षेत्रीय कार्यकर्ता तथा चाइल्ड लाइन टीम सदस्य शामिल रहे। राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक डॉ.श्यामसुंदर खण्डेलवाल ने कहा कि बच्चों के साथ बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाना जरूरी है। यह बेहद संवेदनशील मुद्दा है, इसे नजरअंदाज करने का परिणाम घातक हो सकता है। युवाओं को इस क्षेत्र में आगे आकर सामुदायिक जागरूकता के प्रयास करने चाहिए।

 नेहरू युवा केंद्र के उप निदेशक एसएन जयंत ने कहा कि बच्चे समाज की नींव होते है। वे शिक्षित और सुरक्षित होंगे तभी समाज तरक्की करेगा। युवाओं को बच्चों के संरक्षक की भूमिका का निर्वाह करना चाहिए। मास्टर ट्रेनर सुनील सेन के द्वारा बुरहानपुर के प्रयासों का हवाला देते हुए बताया कि उन्होंने ममता संस्था एवं स्थानीय प्रशासन के सहयोग से स्कूलों और समुदाय के बीच युवाओं की टीमों का गठन किया हैएजो बच्चों की समस्याओं को चिन्हित कर उन्हें मिटाने के लिए प्रयास करते है।

 ममता संस्था की जिला समन्वयक कल्पना रायजादा ने बाल अधिकार एवं बच्चों के लिए बने कानूनों की जानकारी दी। चाइल्ड लाइन के सिटी कॉर्डिनेटर सौरभ भार्गव ने चाइल्ड लाइन द्वारा संचालित गतिविधियों तथा 1098 की सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम पर्यवेक्षक राजेन्द्र विजयवर्गीय भी सामिल रहे।

1 comment:

  1. सजग लेखनी का पर्याय बन चुके इस ब्लाग पर प्रकाशित समाचार सामाजिक चेतना जागृत करने में सफल रहे हैं, पत्रकार राजू ग्वाल जी की सक्रियता, सजगता सहजता और सरलता से अभिभूत हूं हार्दिक आभार

    ReplyDelete