Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 29, 2021

प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए आयोजित किया ओपन माईक कार्यक्रम




शिवपुरी
-शहर में अक्सर देखा गया है कि कई लोग अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने से हिचकिचाते है ऐसे लोगों के लिए और उन्हें मंच प्रदान करने के लिए शिवपुरी में पहली बार ओपन माइक कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय आर्य समाज रोड़ स्थित सुट्टा चाय बार रेस्टोरेंट में किया गया। यहां ओपन माईक कार्यक्रम को होस्ट कर रही साक्षी जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उन दबी हुई प्रतिभाओं को सामने लाकर मंच प्रदान करना है जो अपने क्षेत्र में बेस्ट करते है इनमें कई मंच संचालक भी हो सकते है तो कई गीत, संगीत, कविता, शायर या कोई अन्य प्रतिभाए ऐसे में इन प्रतिभाओं को ओपन माईक देकर उनकी प्रतिभा को निखारने का कार्य किया गया। 

यहां कार्यक्रम होस्ट कर रही साक्षी ने बताया कि ओपन माइक एक तरीके का छोटे स्तर पर मॉडर्न कवि सम्मेलन होता है इसमें लोग अपनी कविताएं शायरी नज़्म गजलें सुनाते हैं, जबकि साक्षी स्वयं इन दिनों वकालत की पढ़ाई पंजाब से करी है पर उन्हें लिखने पढऩे का बहुत शौक है वह अक्सर मंच संचालन या अपनी रचनाएं सुनाते हुए पाई जाती हैं। इसलिए साक्षी के द्वारा ओपन माइक में उन्होंने पंजाबी भाषा में बोलते हुए कहा कि मैं तेनू फिर नहीं मिलांगी और पुरूषोत्तम लिखती हूं जैसी बेहतरीन रचनाएं जो उन्होंने खुद रचना की हैं वह सुनाइ। 

साक्षी के साथ यहां उनके कुछ अन्य 10 से 12 लोगो ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और अपनी रचनाएँ सुनाई जिसे मौजूद ऑडियंस ने खूब पसंद किया। स्थानीय चाय सुट्टाबार में यह कार्यक्रम हुआ तो वहीं रा स्टूडियो द्वारा पूरे कार्यक्रम की चित्रकारी की गई। साक्षी बताती हैं कि उनका दोस्तों ने काफी सहयोग किया और शिवपुरी में पहली बार एक इस तरीके का कार्यक्रम कराने में मदद की जिसमें आखिरी में लोगों ने जैमिंग की साथ में मिलकर गाना गाया और काफी मस्ती की। इस तरह आयोजन में करीब आधा सैकड़ा लेाग शामिल हुए जिन्होंने आयेाजन में सहभागिता की और ओपन माईक से अपनी भावनाऐं भी व्यक्त की।

No comments:

Post a Comment