Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 19, 2021

राममंदिर भारतीय स्वत्व की पुनस्र्थापना का प्रतीक : दीपक विसपुते


शिवपुरी में आयोजित भामाशाह मिलन समारोह सम्पन्न

शिवपुरी-अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण  भारतीय स्वत्व एवं सांस्कृतिक पुनर्जागरण का प्रतीक है।यह समरस और समर्थ भारत का मार्ग प्रशस्त करने वाला प्रेरणा पुंज बनकर सदियों तक समाज और सम्पूर्ण मानवता के लिए सन्देश देगा।यह बात आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यभारत क्षेत्र प्रचारक दीपक विसपुते ने शिवपुरी में आयोजित भामाशाह मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कही।समारोह का आयोजन राममंदिर निर्माण में आर्थिक सहयोग करने वाले समाज के सुधी दानदाताओं के सम्मान में राष्ट्रीय चेतना प्रसारण न्यास द्वारा किया गया था।

श्री विसपुते ने कहा कि अयोध्या और राम भारत की अस्मिता और जीवन मूल्यों के कालजयी प्रतीक है लेकिन कतिपय कारणों से यह राष्ट्र के लोकजीवन में विमर्श से दरकिनार किये गए है लेकिन इस सनातन संस्कृति की अपरिमित शक्ति का ही नतीजा है लंबे सँघर्ष और बलिदान के बल पर आज अयोध्या में राममंदिर का निर्माण जनाकांक्षाओं के अनुरूप होने जा रहा है।

 श्री विसपुते ने राममन्दिर निर्माण में दान देने वाले समाज के विविध वर्गों के लोगों से आग्रह किया है स्वाधीनता के अमृत प्रसंग में हम इस बात पर भी विचार करें कि हमारी आने वाली पीढ़ी को हम इस वैभवशाली और बलिदानी इतिहास से रूबरू कराएं।साथ ही हम आज के सुविधाजनक स्वतंत्र भारत में अपनी भूमिका को भी स्वनिर्धारित करने का संकल्प ले कि भारत के लोकजीवन में स्व की पुनस्र्थापना में हम कैसे योगदान दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत बनाने के लिए हमें इतिहासए संस्क्रति और सामाजिक सरोकारों केंद्रित नागरिक जीवन को अपना आधार बनाकर चलें। कार्यक्रम के आरम्भ में विभाग कार्यवाह राजेश भार्गव ने सभी दानदाताओं का आभार व्यक्त किया जिन्होंने मंदिर निर्माण में मुक्त ह्रदय से आर्थिक सहयोग किया। कार्यक्रम मंच पर जिला संघचालक विपिन शर्मा मौजूद रहे। संचालन प्रो दिग्विजयसिंह सिकरवार ने किया और आभार प्रदर्शन राजेश गोयल ने किया।

No comments:

Post a Comment