Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 22, 2021

जीवन में भक्ति का मार्ग दिखाया भक्त प्रहलाद ने : राष्ट्रीय संत अरविन्द जी महाराज





जल मंदिर मैरिज हाउस में श्रीमद् भागवत कथा में लगी भक्त प्रहलाद और हिरण्यकश्यप की झांकी, हुआ वामन अवतार

शिवपुरी-मनुष्य का जन्म सद्कर्मों के लिए हुआ है और उसे भक्ति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए जीवन में भक्ति का मार्ग भक्त प्रहलाद ने दिखाया है कैसी भी परिस्थिति और हालात हो भक्त यदि अपने आराध्य के प्रति समर्पित है तो वह कभी अपने लक्ष्य से भटक नहीं सकता, यही कार्य किया था भक्त प्रहलाद ने जिनके पिता हिरण्यकश्यप थे जिन्होंने अपने पुत्र को मृत्यु देने के लिए ना-ना प्रकार के षडयंत्र किए लेकिन वह सभी में असफल रहे और यहां पिता को भी मोक्ष प्रदान करने के लिए श्रीहरि की भक्ति करने का मार्ग दिखााय लेकिन वह नहीं और आखिरकार वामन अवतार के रूप में श्री हरि ने उनके प्राण हर लिए, इसलिए हमेशा भक्ति करों तो भक्त प्रहलाद की भांति करो। 

भक्ति का यह मार्ग दिखाया प्रसिद्ध कथा वाचक राष्ट्रीय संत शिरोमणी अरविन्द जी महाराज ने जो स्थानीय जल मंदिर मैरिज हाउस में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा प्रसंग में भक्त प्रहलाद की कथा का वृतान्त श्रद्धालुओं को श्रवण करा रहे थे। इस दौरान कथा में गजेन्द्र मोक्ष, समुद्र मंथन, बली बामन व श्रीराम जन्म कथा का प्रसंग श्रवण कराया गया। सर्वप्रथम कथा यजमान हरगोविन्द, पुरूषोत्तम व अनिल अग्रवाल सहित तरूण अग्रवाल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहित अग्रवाल परिवार के द्वारा श्रीमद् भागवत का पूजन किया गया तत्पश्चात अरविन्द जी महाराज का पूजन करते हुए श्रीमद् भागवत कथा श्रवण की शुरूआत हुई। 

कथा में श्रीहरि के रूप में भक्त प्रहलाद व वामन अवतार की आकर्षक झांकी लगी जिसका आयोजक परिजनों के द्वारा माल्यार्पण व पूजन करते हुए धर्मलाभ प्राप्त किया गया। कथा में पूर्व विधायक माखन लाल राठौर, वरिष्ठ समाजसेवी अमन गोयल, राजेश गोयल, पूर्व नपाध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाह सहित शहर के अन्य गणमान्य नागरिक, व्यावसाई, धर्मप्रेमीजन आदि कथा श्रवण के लिए पहुंच रहे है। कथा प्रतिदिन दोप.2 बजे से सायं 6 बजे तक है जिसमें श्रद्धालुओं से अपने जीवन को धर्ममय बनाने हेतु आयोजक परिवार के द्वारा कथा स्थल पर पहुंचकर श्रीमद् भागवत कथा का पुण्य लाभ अर्जित करने का आग्रह किया गया है।

No comments:

Post a Comment