Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 21, 2021

आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर छात्रों को अधिक से अधिक सीखने के अवसर उपलब्ध कराएं : डीआईजी आर एस वत्स


केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक का हुआ आयोजन

शिवपुरी। शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी ने नगर में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना रखा है परंतु हमें इससे संतुष्ट नहीं होना है और विद्यालय को और आगे बढ़ाने हेतु निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए तथा शिक्षा अधिगम प्रक्रिया में आधुनिक तकनीक का अधिकतम प्रयोग कर छात्रों को सीखने के लिए अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी के विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक को संबोधित करते हुए विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं आइटीबीपी एसटीएस के डीआईजी आर.एस.वत्स ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए विद्यालय प्रशासन द्वारा किए गए प्रयास एवं विगत वर्ष के उत्कृष्ठ परीक्षा परिणाम हेतु विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकों को बधाई दिया।

 बैठक के प्रारंभ में विद्यालय के प्राचार्य एस के शर्मा ने पदाधिकारियों एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए  कोविड.19 महामारी के दौरान विद्यालय द्वारा ऑनलाइन/ऑफलाइन कक्षाओं के प्रभावी संचालन एवम शिक्षण अधिगम के क्षेत्र में किए गए प्रयास की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्यालय में 1073 छात्र पंजीकृत हैं सत्र 2021-22 में कक्षा प्रथम में प्रवेश हेतु कुल 474 ऑनलाइन आवेदन के विपरीत 86 छात्रों के प्रवेश दिए गए। विगत वर्ष विद्यालय के कक्षा बारहवीं का सीबीएसई का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत एवं भोपाल संभाग में  प्रथम  रहा। 

श्री शर्मा ने विद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन निष्ठा प्रशिक्षण, एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं अन्य कार्यक्रमों पर विस्तृत प्रकाश डाला। प्रबंध समिति द्वारा विद्यालय के संसाधन एवं विकास संबंधी समस्त प्रस्तावों पर चर्चा कर संस्कृति दी गई। उक्त बैठक में विद्यालय प्रबंध समिति के नामित अध्यक्ष आइटीबीपी के मनोज सचान, गणेशा ब्लेस्ड पब्लिक स्कूल की प्राचार्य श्रीमती नीलम गुप्ता, शासकीय क्रमांक 1 विद्यालय के प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव, जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पवन जैन, आट्र्स कॉलेज की प्रवक्ता श्रीमती प्रियंका पुरोहित, आइटीबीपी के जेएस मेशराम तथा शिवकुमार शर्मा, अभिभावक सदस्यों में कुमार गौरव खरे तथा श्रीमती हेमलता चौधरी, केंद्रीय विद्यालय के अभिषेक आर्य एवम मोहन मुरारी मिश्र उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment