Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, December 24, 2021

त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण लागू करने ओबीसी महासभा ने सौंपा ज्ञापन


गांधी पार्क मैदान से निकाली रैली, विभिन्न संगठनों ने शामिल होकर उठाई ओबीसी आरक्षण की मांग

शिवपुरी। त्रि-स्तरीय पंचायत व नगरीय निकाय चुनाव में ओबीसी को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण लागू करने ओबीसी महासभा ने प्रधानमंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपा। इस दौरान आरक्षण को लेकर कलेक्ट्रेट पर नारेबाजी भी की गई व यहां कई संगठनों के द्वारा ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर अपना समर्थन दिया गया।

यहां दिए ओबीसी के द्वारा ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि शासन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में मध्यप्रदेश राज्य के पिछड़े वर्ग की लगभग 50 प्रतिशत आजादी निवासरत है, साथ ही वर्तमान में प्रदेश के मुखिया भी ओबीसी वर्ग से ही संबंध रखते हैं। समान परिस्थितयिों के बावजूद भी ओबीसी वर्ग के प्रबुद्धजनों युवाओं और छात्र-छात्राओं के हितों पर सत्ता प्रशासन में बैठे अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा लगातार कुठाराघात किया जा रहा है। 

इसका मुख्य कारण है कि आजादी के बाद से आज तक ओबीसी आरक्षण को सविधान की 9वीं अनुसूची में सम्मलित न किया जाना है और प्रशासन द्वारा न्यायालय में प्रस्तुत विचाराधीन याचिकाओं में लंबित निर्णायक भूमिका में ओबीसी वर्ग का जातिगत आंकड़ा वर्तमान शासन-प्रशासन द्वारा उपलब्ध न कराया जाना भोले-भाले ओबीसी वर्ग को ठगने की कोशिश, निम्न प्रशासकीय क्षमता, लोकतंत्र में संवैधानिक व्यवस्था को लागू न करना, गैर-मानवता पूर्ण कुकृत्य, तानाशाही पूर्ण रवैया, संविधान में अविश्वास की धारण को इंगित करता है जो कि लोकतांित्रत देश का अपमान हैं। 

ओबीसी वर्ग के लिए आयोजित रैली में यहां सहयोगी राजनीतिक समस्त दलों जिसमें पिछड़ा वर्ग कांग्रेस, भीमी आर्मी, बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी व अन्य दल शामिल रहे और ओबीसी वर्ग के इस आरक्षण की मांग को लेकर पूर्ण समर्थन दिया गया और गांधी पार्क से पैदल मार्च करते हुए पुरानी अनाज मंडी के पीछे से होते हुए, आर्य समाज रोड से चलकर, लक्ष्मी निवास के पास से होते हुए, माधवचौक चौराहा पहुंचे इसके उपरांत कोर्ट रोड होते हुए अस्पताल चौराया होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे, इसके उपरांत आधा घंटे कलेक्ट्रेट गेट पर प्रदर्शन नारेबाजी की तत्पश्चात कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

No comments:

Post a Comment