Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 16, 2021

सोशल मीडिया व फोन पर हैलो , हाय की जगह अब बोलेंगे जय बिरसा


▪️सहरिया क्रांति की बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित पंचायत में हुआ निर्णय

 शिवपुरी । भगवान बिरसा मुंडा का जन्म दिवस सामाजिक संगठन सहरिया क्रांति द्वारा सुरवाया थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम दबिया में धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर अनेक गांवों के आदिवासी मुखियाओं ने अपने विचार रखें व सभी ने भगवान बिरसा मुंडा के बताएं मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। 

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर डबिया गांव में सहरिया क्रांति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गांव के मुख्य मार्ग से भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा को सिर पर रखकर आदिवासी बालिकाओं ने शोभायात्रा निकाली जिसका जगह-जगह आदिवासी परिवारों ने पुष्प बर्षा कर स्वागत किया । ततपश्चात यात्रा समारोह स्थल पर पहुंची ।

समारोह के प्रारम्भ में सबसे पहले सहरिया क्रांति संयोजक संजय बेचैन व अध्यक्ष विजय आदिवासी ने दीप प्रज्ज्वलित किया ।उसके बाद मोहनगढ़ के भोला आदिवासी, सुभाषपुरा के राजकुमार आदिवासी, सकलपुर के अशोक आदिवासी , सुनाज के कृष्णभान आदिवासी सहित सभी उपस्थित जनों ने भगवान बिरसा मुंडा को पुष्पहार पहनाकर पूजन किया।

सहरिया क्रांति के राष्ट्रीय संयोजक संजय बेचैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिस प्रकार भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजी सरकार के अन्याय व अत्याचार के  विरुद्ध क्रांति का बिगुल फूंका था उसी रास्ते पर सहरिया क्रांति से जुड़ा हर नोजवान व महिलाएं चल रही हैं । सहरिया समाज शोषण दमन के कुचक्र में फँसा हुआ हांफता नजर आ रहा था तब सहरिया  भाइयों ने सहरिया क्रांति का आगाज कर क्रांति का दामन थामा और आज काफी हद तक कई इलाकों में हम दमन अत्याचार खत्म करने में   कामयाबी के नज़दीक पहुंचे हैं।

संजय बेचैन ने कहा आज से सहरिया क्रांति का हर सदस्य सुबह शाम फोन व सोशल मीडिया पर हेलो,  हाय के स्थान पर जय बिरसा, जय क्रांति बोलेगा। उनके प्रस्ताब का सभी पंचों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए विजय आदिवासी ने शिक्षा के प्रचार प्रसार पर जोर डाला, वहीं भोला आदिवासी ने लोगों को रोजगारमूलक योजनाओं का लाभ लेने की बात कही।

कार्यकम के प्रारम्भ में दादोल गांव की नन्ही बच्ची देवकी व बब्ली ने सभी को स्कूल जाकर पढाई पर ध्यान केंद्रित करने को कहा । पूरे गांव ने बिरसा मुंडा जी की जयंती पर शराब छोड़ने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन कल्याण आदिवासी ने किया ।अंत मे सहभोज का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment