Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 9, 2021

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर कैंसर से जंग जीती अंजू बंसल का शाॅल श्रीफल पौधा एवं उपहार देकर सम्मान किया


कैंसर जागरूकता दिवस  लाइलाज नहीं है यह बीमारी समय से लें उपचार तो बच सकती है जान श्रीमती अंजू बंसल कैसर से जंग जीती बहादुर महिला

शिवपुरी। जिले में जागरूकता के अभाव में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।  स्वंय सेवी संगठन शक्तिशाली महिला संगठन के मुताबिक कैंसर अब लाइलाज नहीं है। यदि समय से कैंसर का उपचार कराया जाए तो कैंसर पीड़ितों की जान बचाई जा सकती है। इसके लिए जिले में कैंसर से बचाव के लिए प्रचार.प्रसार पर जोर देने की जरूरत है। 

 राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर संस्था हर वर्ष एक कैसर से जंग जीती महिला का सम्मान करती है इस वर्ष का यह सम्मान श्रीमती अंजू वंसल जिन्होने की  अपने बुलन्द होसले के दम पर कैंसर को मात दी उनका सम्मान उनके घर जाकर सुपोषण सखी श्रीमती कमलेश कुश्वाह, विकास अग्रवाल एवं रवि गोयल के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कैंसर से जंग जीती श्रीमती अंजू बंसल ने कहा कि कैंसर का जितना जल्दी हो सके उपचार लेना चाहिए मुझे 4 साल पहले  स्तन कैंसर हुआ था तो सुनकर मैं बेहोश हो गई लेकिन कैंसर विशेषज्ञ डा0 विजय भार्गव ने मुझसे कहा कि हम ईलाज तो कर सकते है लेकिन आपको दृढ इच्छा सकती से ही इस बिमारी को मात दे सकती है तो मैने उस दिन ठान लिया चाहे जो हो मै इस विमारी को हराकर ही दम लूंगी और मेरी बुलन्द इच्छा शक्ति के दम पर ही आज में कैंसर से पूर्णतः स्वथ्य हूं कैंसर  अब  लाइलाज बीमारी नहीं रही है।

 बस जरूरत लोगों को जागरूक होने की अपने स्तन में कोई भी गठान हो तो लापहवाही विल्कुल न करें शीघ्र अति शीघ्र डाक्टर से जांच कराए और कैंसर को मात दें इस बिमारी में इंसान सभी तरीके से टूट जाता है पैसे से भी और शरीर से भी इस बिमारी में मेरी परिवार खासतौर से मेरे पति एवं बेटे ने मेरा पूरा साथ दिया आज मुझे बहुत खुशी हो रही है कि शक्तिशाली महिला सगठन की टीम हमारे घर आयी हमको सम्मानित किया और कैंसर जागरुकता के कार्य में और लोगो को जागरुक करने के लिए प्रयास कर रहे है इससे शिवपुरी  जिले के लोगो को काफी फायदा होगा और कैंसर के बारे में जागरुकता बढ़ेगी। 

कार्यक्रम  संयोजक रवि गोयल ने बताया कि जिले में धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या अधिक होने के कारण मुख कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कैंसर के उपचार के नाम पर जिले में कोई व्यवस्था नहीं है। जिले में सर्वाधिक मुख कैंसर के मरीज है  कैसंर विशेषज्ञ डाक्टर विजय भार्गव कहते हैं कि कैंसर अब लाइलाज नहीं हैं। यदि कैंसर के मरीजों को समय से उपचार मिल जाए तो उनकी जान बचाई जा सकती है। धूम्रपान के कारण जिले में सर्वाधिक मुख कैंसर के मरीज हैं। 

जिले में हैं इस प्रकार के कैंसर के मरीज ब्लड कैंसर,मुंह का कैंसर, स्तन कैंसर,गर्भाशय का कैंसर एसर्वाइकल कैंसर,पेट का कैंसर ,गले का कैंसर,अंडाशय का कैंसर प्रोस्टेट कैंसर,मस्तिष्क का कैंसर  कैंसर के मुख्य कारण है तंबाकू या गुटखे का सेवन,सिगरेट और शराब , लंबे समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना कैंसर के  मुख्य लक्षण शरीर के किसी हिस्से में गांठ महसूस होना,निगलने में कठिनाई होनाए

,पेट में लगातार दर्द बने रहना,घाव का ठीक न होना,त्वचा पर निशान,मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द ,कफ और सीने में दर्द,थकान और कमजोरी महसूस करना,शरीर का वजन अचानक से कम या ज्यादा होना, कैंसर से बचना है तो शराब का सेवन न करें, रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें एफाइबर युक्त डाइट लें,धूम्रपान करने से बचें,डाइट में अधिक फैट न लें,शरीर का सामान्य वजन बनाए रखें एनियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

No comments:

Post a Comment