Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 23, 2021

ग्राम सतेरिया खुर्द में समाजसेवियों के द्वारा कराया बौद्ध विहार का निर्माण


शिवपुरी
-जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम सतेरीया में कोकसिंह प्रभाकर, बिहारीलाल प्रभाकर, नवीन प्रभाकर पुत्र चौथूराम प्रभाकर तीनों  ठेकेदारों निजी खर्चे पर बौद्ध विहार का निर्माण कराया गया है जिसमे सभी महापुरुषों कि प्रतिम की स्थापना की गई है एवं स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर ग्राम सतरिया खुर्द में कोकसिंह प्रभाकर, बिहारीलाल प्रभाकर, नवीन प्रभाकर पुत्र चौथूराम प्रभाकर तीनों  ठेकेदारों ने बौद्ध विहार का निर्माण कराया। 

इस बौद्ध विहार में महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित कराई गई हैं महात्मा ज्योतिराव फुले, बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, माता सावित्रीबाई फुले, संत शिरोमणि रविदास महाराज व अन्य महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित कराई गई है। इन प्रतिमाओं का अनावरण परम पूज्य भंते जी संग रतन धम्म बंधुओं द्वारा किया गया और इस कार्यक्रम की रूपरेखा 17 नवंबर 2021 से 24 नवंबर 2021 तक बौद्ध गाथा का प्रोग्राम इसके पर्वाचक सुमन प्रताप सिंह बौद्ध एवं उनकी समस्त टीम के साथ बौद्ध धम्म का कार्यक्रम किया जा रहा है तथा रात्रि 8 से 11 तक बौद्ध गाथा का कार्यक्रम किया जाता है जिसमें बौद्ध गाता के प्रवाचक सुमन प्रताप वौद्ध ने पाखंडवाद को खत्म कर बौद्ध धर्म के संबंध में मानव को जागरूक करने का बताया जा रहा है और इस बौद्ध गाथा में सर्व समाज के भाई भी आ जा रहे हैं। 

कोविड.19 एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग करते हुए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के नियमों का पालन किया जा रहा है। जब  ग्राम सतेरिया बुद्ध बिहार पहुंचे, वहां की सजावट देखकर अति प्रसन्नता हुई, बुद्ध बिहार में सभी महापुरुषों की प्रतिमा लगीं हुईं है और नीचे अति सुन्दर स्वीमिंगपूल भी निर्मित किया गया है, वहां के आयोजक कोक सिंह प्रभाकर एवं उनके भाइयो द्वारा लगभग इस बुद्ध बिहार को बनाने में पचास लाख रुपए खर्च किए गए हैं और उनके द्वारा सभी व्यवस्थाएं सात दिवस की बौद्ध कथा के लिए दोनों समय का लोगों को, भोजन, चाय, नाश्ता और वहां का बौद्ध बिहार ग्वालियर संभाग का पहला इतना खूबसूरत बौद्ध बिहार बनवाया। माननीय बौद्ध बिहार के आयोजक और समाज के लोगों द्वारा हमें जो सम्मान दिया उसके लिए ह्रदय आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment