Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 1, 2021

पांच दिवसीय दीप पर्व की शुरूआत आज होगी धनतेरस से, सजा बाजार


सजा बाजार, घर-घर झालरों और बाजारों में खरीदारी के लिए उमड़े लोग

शिवपुरी-पांच दिवसीय दीप पर्व दीपावली की रंगारंग शुरूआत आज भगवान धनवंतरी पूजन के रूप में धनतेरस से होगी। इसे लेकर एक ओर जहां बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ रही है तो वहीं दूसरी ओर कोरोना का प्रभाव, महंगाई की मार और बाढ़ जैसी त्रासदी का असर भी दीपावली के त्यौहार पर देखने को मिल रहा है बाबजूद इसके लोग उत्साह के साथ दीपावली का त्यौहार मनाने को लेकर तैयारियों में लगे हुए है। अपने-अपने घरों के बाहर रोशनी के लिए झालर लगाई गई है तो वहीं वहीं बाजार भी दीपावली खरीदी को लेकर सजा हुआ है इसके साथ ही लोग भी अपने घरों से निकलकर सामथ्र्य अनुसार खरीदी कर रहे है।

आज होगी बर्तनों की खरीदारी, सजेगा बर्तन बाजार
दीपावली पर्व की शुरूआत आज धनतेरस से होने जा रही है इसे लेकर बर्तनों की खरीदी होगी और इन बर्तनों की खरीदी को लेकर शहर में बर्तन बाजार भी सज गया है। सुबह से लेकर देर रात्रि तक लोग अपने परिजनों के साथ आकर बर्तनों की खरीदारी करेंगें और रात्रि के समय धनतेरस के अवसर पर बर्तनों की पूजा कर धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। आज के समय में कई तरह की वैरायटियों के बर्तनों पर भी महंगाई की मार है बाबजूद इसके लोग सामथ्र्य अनुसार बर्तन की खरीदारी कर धनतेरस का पर्व मनाऐंगें। हालांकि धनतेरस के अवसर पर चिकित्सकों के द्वारा भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है जिसे लेकर चिकित्सकों के द्वारा धनवंतरी का विशेष पूजन विभिन्न स्थानों व निजी चिकित्सालयों  व क्लीनिकों पर भी किया जाएगा।

कपड़ा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स और वाहन शोरूम सजे
दीपावली क त्यौहार पर खासकर कपड़ा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें और दुपहिया व चार पहिया वाहनों को पूरी तरह से सजाया गया है यहां आकर्षक उपहारों की बरसात कर ग्राहकों को खींचने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। शहर में खुले रिलायंस टें्रडस, व्ही मार्ट, डी कॉट, मुफ्ती, सहित अग्रवाल द सुपर स्टोर्स जैसे बड़े प्रतिष्ठान जहां कपड़ों की विभिन्न वैरायटियों के साथ सज गए है तो वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स की अपार श्रृंखला के रूप में निष्का सेल्स, विजयवर्गीय इलेक्ट्रॉनिक्स, राठी एण्ड संस इलेक्ट्रॉनिक्स, व्ही कॉन इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों सहित छोटे-छोटे दुकानदारों ने भी कई आकर्षक उपहार रखते हुए ग्राहकों को लुभाने का प्रयास किया है। इस बार एण्ड्रायट और 4के जैसी आधुनिक पिक्चर ट्यूब के साथ टीव्ही की खरीदारी अधिक होने के आसार है। शहर में दुपहिया वाहन शोरूम रघुवंशी हीरो, सेठ होण्डा शोरूम, तरूण मोटर्स शोरूम सहित इलेक्ट्रॉनिक्स वाहनों के शोरूम भी सजे हुए है इनमें एएमओ शोरूम एबी रोड़, मारूतिनंदन ई बाईक्स, काईनेटिक ग्रीन, ओकाया शोरूम जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स वाहनों के शोरूम भी सजे हुए है। यहां वाहन खरीदी को लेकर भी आकर्षक छूट दी जा रही है जिसका लाभ खरीदार कर रहे है। धनतेरस और दीपावली पर इनकी अधिकांश डिलीवरी होगी।

आनंद ग्राम में घर-घर दिवाली
राज्य आनंद संस्थान द्वारा प्रतिवर्ष मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले में घर-घर दीपावली अभियान चलाया जाता है, जिसमें जरूरतमंदों की मदद की जाती है। इसके अंतर्गत शिवपुरी जिले के रातौर आनंद ग्राम में भी गतदिवस आनंदम टीम शिवपुरी द्वारा अभियान संचालित किया गया। शिवपुरी आनंदम टीम द्वारा कमजोर आर्थिक स्थिति वाले जरूरतमंद परिवारों के घर घर जाकर दीपावली किट भेंट की गई। आनंदम टीम ने आपसी सहयोग से एक साड़ी, श्रृंगार सामग्री, 5 किलो आटा, 500 ग्राम तेल, 500 ग्राम मिठाई का पैकेट, 500 ग्राम नमकीन, 25 दिए बाती-सामग्री द्वारा किट तैयार की गई। सामग्री वितरण में अध्यात्म विभाग शिवपुरी के डीपीएल, मास्टर ट्रेनर्स, आनंदम सहयोगी तथा सक्रिय आनंदकों ने सहभागिता की। कार्यक्रम में विशेष से यू.एस.से शिवपुरी पधारे महर्षि महेश योगी के भावातीत ध्यान सिखाने वाले प्रशिक्षक श्री पैट्रिक भी पूरे समय साथ रहे तथा आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया। उन्होंने आनंदग्राम रातौर के ग्राम वासियों को अध्यात्म विभाग के सहयोग से भावातीत ध्यान सिखाने की पहल भी की है।

एक बार फिर से भाईदूज पर सर्किल जेल शिवपुरी एवं सब जेलों में 06 नवम्बर को नहीं होगी खुली मुलाकात
वर्तमान समय में कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमितों के आने वाले नवीन केस को दृष्टिगत रखते हुए 06 नवम्बर को रक्षाबंधन के अवसर पर सर्किल जेल शिवपुरी एवं अधीनस्थ आने वाली जिला जेल गुना, अशोकनगर, श्योपुर एवं सब जेल पोहरी, कोलारस, पिछोर, करैरा एवं चांचौडा में आयोजित की जाने वाली खुली मुलाकात को स्थगित किया जाता है। जेल अधीक्षक विदित सिरवैया ने बताया कि सर्किल जेल शिवपुरी एवं अधीनस्थ आने वाली जिला जेल गुना, अशोकनगर, श्योपुर एवं सबजेल पोहरी, कोलारस, पिछोर, करैरा एवं चांचौडा में निरुद्ध बंदियों के परिजनों को 06 नवम्बर को भाइदूज के अवसर पर सभी जेलों पर दी जाने वाली खुली मुलाकात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी।

दीपावली के दूसरे दिन रहेगा स्थानीय अवकाश
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा शिवपुरी जिले के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए है। कलेक्टर द्वारा सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग.2 के अनुक्रमांक.4, नियम 8 एवं पराक्रम्य लिखित अधिनियम 1881 की धारा.25 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए संपूर्ण जिले के लिए घोषित तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए है। जिसमें 05 नवम्बर को दीपावली के दूसरे दिन का स्थानीय अवकाश शामिल है।

No comments:

Post a Comment