Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, November 21, 2021

बच्चे और किशोरी 2 गज की दूरी, बार-बार साबुन से हाथ धोना और मास्क का प्रयोग अवश्य करें : डॉ.संतोष शुक्ला


राज्य टीकाकरण अधिकारी आए शिवपुरी प्रवास पर, शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों का लिया जायजा

शिवपुरी-राज्य टीकाकरण कार्यक्रम अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला द्वारा शिवपुरी जिले के शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया गया और कोविड.19 टीके के बारे में मैदानी अमले से जानकारी ली। उन्होंने समुदाय की महिलाओं, पुरुषों व किशोरी बालिकाओं से चर्चा की एवं गर्भवती माताओं को कोविड के कितने टीके लगे हैं। यह भी जानकारी ली।

भोपाल से आए डॉ1संतोष शुक्ला ने टीकाकरण अभियान में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा किए जा रहे सहयोग की काफी सराहना की। डॉ.शुक्ला ने शक्तिशाली महिला संगठन की सुपोषण सखी श्रीमती नीलम प्रजापति एवं कमलेश जाटव से पूछा कि किस प्रकार समुदाय में कोविड टीके को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं ने काफी सहयोग किया है। डॉ.संतोष शुक्ला ने बड़ोदी आदिवासी बस्ती की कुपोषित बच्चे को हायजीन एवं सर्दी से बचने के लिए वूलेन की किट प्रदान की एवं उन्होंने एएनएम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कुपोषित बच्चों को बीसीजी का टीका अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित समुदाय की महिलाओं से नियमित टीकाकरण की भी जानकारी ली।

 कार्यक्रम में किशोरी बालिकाओं से डॉ.शुक्ला ने एनीमिया के बारे में चर्चा की जिसके जवाब में नुट्रिशन चैंपियन सविता यादव, विनीता यादव ने एनीमिया के लक्षण, कारण एवं उपाय के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हम अपने खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग पोषण वाटिका से कर रहे हैं और आयरन फोलिक एसिड के नीले रंग की गोली खा रहे हैं। किशोरी बालिकाओं ने कोविड.19 टीकाकरण की थीम पर  सुंदर रंगोली भी टीकाकरण केंद्र पर बनाई।

डॉ.संतोष शुक्ला ने कहा कि कोविड के टीके के साथ-साथ 2 गज की दूरी मास्क है जरूरी एवं साबुन से बार-बार हाथ धोना भी जारी रखें। डॉ.संतोष शुक्ला के साथ शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल, डीपीएम शीतल व्यास सुनील जैन, आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ता पिंकी लोधी, रजनी सैन, आंगनवाड़ी सहायिका रानी जाटव, मंजू सेन, आशा कार्यकर्ता पूजा लोधी, सरस्वती जाटव, सुपोषण सखी कमला जाटव, नीलम प्रजापति, कमलेश जाटव के साथ न्यूट्रिशन चैंपियन विनीता यादव, विशाल यादव फलोदी, खुशी ओझा उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment