Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 30, 2021

डेंगू के लार्वा विनिष्टीकरण में शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति ने दिया योगदान


शिवपुरी
-शिवपुरी सहित अंचल ग्वालियर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को डेंगू का शिकार होने से बचाने के लिए घर-घर पहुंचकर लावा विनिष्टीकरण में अपना अहम योगदान समाजसेवी संस्था शिव योगा शिक्षा संस्थान के द्वारा दिया गया। यहां जानकारी देते हुए शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सेंगर ने बताया कि वर्तमान समय में डेंगू ही कोरोना से अधिक खतरनाक हो रहा है यही कारण है कि डेंगू से बचाव आवश्यक है और यह तभी संभव है जब घर-घर में डेंगू विनिष्टीकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जाए और लोगों के घरों व आसपा जमा गंदगी को दूर किया जा सके। 

इसे लेकर संस्था शिव योगा शिक्षा संस्थान के द्वारा मनियर व महल सरांय में डेंगू लार्वा विनिष्टीकरण करने का अभियान चलाया गया और यहां निवासरत आदिवासी परिवारों व अन्य आमजन को डेंगू के कारक व लक्ष्ण बताए ताकि लोग स्वयं जागरूक होकर डेंगू मच्छर को ना पनपने दें। कई घरों के आसपास नालियों में जमा गंदगी को साफ किया गया तो वहीं घरों के अंदर कूलर व अन्य टायर-ट्यूब के रूप में भरे हुए पानी को भी बाहर निकाला गया। 

इस डेंगू विनिष्टीकरण अभियान में संस्था के सहयोगी वीरेन्द्र माथुर के द्वारा भी अहम योगदान दिया गया जिन्होंने घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक किया। साथ ही आस्था प्रयास समाजसेवी संस्था की अध्यक्षा श्रीमती मधु सेंगर ने भी लोगों से अपील की कि वर्तमान फैल रहे डेंगू के लार्वा का विनिष्टीकरण तभी संभव है जब आप स्वयं अपने घरों के आसपास गंदगी को ना पनपनें दें और घर में रखा हुआ पानी नियमित तौर पर हटाकर बार-बार बदलते रहे ताकि यह डेंगू की बीमारी ना पनपे और सभी सुरक्षित रह सके।

No comments:

Post a Comment