Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 2, 2021

कलम पकडने वालों ने थामी झाडू, चलाया स्वच्छता अभियान


स्वास्थ्य विभाग ने मनाई गांधी जयंती, कई स्थानों पर आयोजित हुई ग्राम सभाएं

शिवपुरी-हमेशा कलम हाथ में थामे कागज काले करते रहने वाले स्वास्थ्य विभाग के बाबूओं और अधिकारियों ने झाडू थाम कर अपने ही विभाग के हर कक्ष को साफ-स्वच्छ कर दिया। यह अवसर था गांधी जयंती पर आयोजित स्वच्छता अभियान में सहभागिता निभाने का। इस अवसर पर अधिकारी व कर्मचारियों ने नशा मुक्ति सहित कुष्ठ रोग मिटाने की शपथ भी ग्रहण की। गांधी जयंती के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करैरा सहित कई उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया।

     उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती के अवसर पर भारत सरकार द्वारा स्वच्छता मिशन 2ण्0 प्रारंभ किया जा रहा है। उसी से प्रेरित होकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान आयोजित करने का निर्णय लिया गया। जिस तारतम्य में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी लालजू शाक्य ने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है । इससे वर्ष भर में एक बार पूरा कार्यालय साफ हो जाता है। जिला एम एण्ड ई अधिकारी जिनेन्द्र जैन ने कहा मेरा कक्ष पूर्ण रूप से साफ  करने का एक अच्छा अवसर प्राप्त हुआ। 

आरबीएसके प्रभारी कोर्डिनेटर अखिलेश शर्मा ने बताया कि महात्मा गांधी ने आजादी के आंदोलन में कई बार स्वच्छता अभियान चलाकर देश को एकत्रित करने शिक्षा दी। इसलिए भारत सरकार भी इस अवसर पर देश को स्वच्छत बनाने का अभियान चला रही है। हम धन्यवाद करते है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पवन जैन का जिन्होंने गांधी जयंती के अवसर पर इस प्रकार का आयोजन करने का निर्णय लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में स्वच्छता अभियान के अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य, जिला एम एण्ड ई अधिकारी जिनेन्द्र जैन, आरबीएसके कोर्डिनेटर अखिलेश शर्मा, बालेन्दु रघुवंशी, सूर्यकांत शर्मा, हितेश शर्मा, कुलदीप पालया, राहुल भगत, सोमनाथ गौतम, रजनीश शर्मा, सब इंजीनीयर रामकुमार सनोरिया, डॉ इरफान खान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment