Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 18, 2021

बड़ौदी में शिव योगा शिक्षा संस्थान संस्था ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस


शिवपुरी
-समासजेवी संस्था शिव योगा शिक्षा संस्थान संस्था के द्वारा ग्राम बड़ौदी में पहुंचकर संस्था के द्वारा विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर ग्रामवासियों को जागरूक किया गया और उन्हें हाथ धोने के ना-ना प्रकार के तरीके बताए गए ताकि वह स्वच्छता को अपनाकर हमेशा बीमारियों से दूर रहें और स्वच्छता को अपनाए। इसे लेकर यह विशेष अभियान शिव योगा शिक्षा संस्थान संस्था के अध्यक्ष सत्येन्द्र  सेंगर के निर्देशन में चलाया गया। 

यहां संस्था के वीरेन्द्र माथुर ने विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में बताया कि डाक्टरों का मानना है कि लोग बिना हाथ धोए खाना इत्यादि खा लेते हैं, इससे कई प्रकार की बीमारियां फैल सकती हैं, कोरोना संकट के कारण लोगों में हाथ धोने की जागरूकता आयी है। इस आदत को अपनाने से कोरोना के अलावा अन्य कई संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है। 

डाक्टरों का मानना है कि लोग बिना हाथ धोए खाना इत्यादि खा लेते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियां फैल सकती हैं। हाथ धोकर कई प्रकार के संक्रामक बीमारियों को मात दी जा सकती है, हर साल 15 अक्टूबर को विश्व हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है,  इसी उपलक्ष में बड़ौछी बस्ती में एक सैकड़ा बच्चों और बड़ों के साथ हाथ धुलाई के सही तरीके सुझाए गए। 

कार्यक्रम में आस्था प्रयास संस्था की अध्यक्ष श्रीमती मधु सेंगर भी मौजूद रही जिन्होंने इस जन जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को हाथ धुलाई को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में संस्था के रवि लोधी, अरविन्द सिंह, राम प्रजापति, राजेन्द्र जाटव आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment