Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 18, 2021

डेंगू पर प्रहार अभियान अंतर्गत


हाई रिस्क जोन वार्डों में किया डेंगू लार्वा सर्वे एवं विनष्टीकरण कार्य

शिवपुरी-स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका, एम्बेड के कर्मचारियों द्वारा आज सोमवार को डेंगू नियंत्रण कार्यवाही के लिए टीम बनाकर शहरी क्षेत्र में लार्वा सर्वे एवं विनष्टीकरण, पायरेथ्रिम स्पेस स्प्रे इत्यादि कार्यवाही की गई। शहरी क्षेत्र मे जिन वार्डो में पॉजीटिव केस चिन्हित हुए है उन्हे हाई रिस्क जोन सम्मिलित करते हुए उन क्षेत्रों में कार्यवाही निरंतर जारी है।

जिले के हाई रिस्क जोन वार्ड नम्बर 3,6,9,10,13,17,18,19,21,24,26,29,32 एवं 38 में सघन लार्वा सर्वे अभियान जारी है। जिले में माह जनवरी से आज दिनांक तक 47 केस चिन्हित हुये है। शहरी क्षेत्र मे आज सोमवार को कुल 685 घरों में सर्वे किया, जिनमें 103 घरों में लार्वा पाया गया। जिला चिकित्सालय शिवपुरी में कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। जिसका मोबाईल नम्बर 9691427124 है। साथ ही जनसमुदाय को मच्छरों से बचाव व उत्पत्ति स्थल को नष्ट करने के लिए समझाइश दी। 

जैसा कि विदित है कि घर में व आसपास टूटे, फूटे कंटेनर, टंकी, कूलर, टायर, गमले इत्यादि में भरे पानी में ऐडीज मच्छर अंडे देता है जो कि लार्वा व प्यूपा अवस्था में बदलकर 7 से 10 दिन मे पूर्ण मच्छर बन जाते है। यही मच्छर संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आकर डेंगू व मलेरिया बीमारी का फैलाव करते है। जनसमुदाय से अपील की जाती है कि घरो व आसपास पानी जमा न होने दे सात दिवस में विभिन्न कंटेनरों में भरा पानी बदलते रहे तथा पूरे वॉह के कपड़े पहने तथा बुखार आने शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में अपनी जांच कराए।

No comments:

Post a Comment