Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 29, 2021

सईसपुरा झुग्गी बस्ती में विधिक सहायता शिविर सम्पन्न


शिवपुरी
-राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरणए नई दिल्ली एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशन में एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आज २९ अक्टूबर को झुग्गी बस्ती सईसपुरा शिवपुरी में बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवा और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं, बालकों के अधिकारी एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं संबंधी जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री नेहा प्रधान द्वारा उपस्थित महिलाओं एवं बच्चों को किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों से अवगत कराया तथा बाल न्यायालय किस प्रकार कार्य करते हैं यह प्रक्रिया भी समझाई। इसी के साथ.साथ उन्होंने नि:शुल्क तौर पर मिलने वाले पैनल अधिवक्ता एवं पैरालीगल वालेंटियर्स की सेवाओं के संबंध में भी लोगों जागरूक किया। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा उपस्थित लोगों को शिक्षा के अधिकार एवं शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए स्कूल जाने एवं शासकीय योजनाओं का लाभ उठाने के संबंध में जानकारी दी तथा बताया कि यदि कानून एवं शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक रहेंगे तो शासन से मिलने वाले लाभों का उपयोग आसानी से किया जा सकता है।

कार्यक्रम में नोडल चाइल्ड लाइन रचना संस्था के स्वयंसेवकों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों यह बताने का प्रयास किया गया कि कोई भी पहचान पत्र चाहे वह आधार कार्ड हो या वोटर कार्ड उसके अभाव में कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं हो सकता, यह शासन के सख्त निर्देश हैं। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को पोषक आहार के तौर पर फल एवं नाश्ता वितरित किया तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिवपुरी की विभिन्न योजनाओं से संबंधित पेम्प्लेट्स ना केवल बांटे गये बल्कि उनका वाचन भी किया गया।

No comments:

Post a Comment