Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, October 14, 2021

कोरोना गाईड लाईन के बीच बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा का पावन पर्व आज


नगर में दशहरे को लेकर लोगों में नजर आया उत्साह, जगह-जगह सजे फूलमाला व खरीदारी की लगी भीड़

शिवपुरी-बुराई पर अच्छी का प्रतीक माने जाने वाला दशहरा का पावन पर्व आज नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ कोरोना गाईड के बीच मनाया जाएगा। हालांकि त्यौहार को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है लेकिन प्राकृति रूप से आई बाढ़ आपदा और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में अपने को खोने का दंश आज भी लोगों के जेहन में है। बाबजूद इसके त्यौहार को तो मनाया जाना है वहीं नगर में दशहरे को लेकर लोगों में कुछ जगह उत्साह भी नजर आया और जगह-जगह हाथ ठेले व दुकानों पर फूलमाता की दुकानें सजी तो वहीं मिष्ठान और इलेक्ट्रॉनिक्स, बाईक, कार व फर्नीचर सहित अन्य दुकानों पर लोगों की आवाजाही बनी रही।

बताना होगा कि शारदीय नवरात्रा के समापन अवसर पर नवमीं पूजन के बाद अगले दिन दशहरे का पर्व मनाया जाता है। इसी क्रम में गुरूवार को जहां नवमीं पूजन के अवसर पर शहर के राजेश्वरी मंदिर, काली माता मंदिर, गुरूद्वारा चौक सहित अनेकों स्थानों पर नवरात्रा में विराजी माता की विदाई हवन, पुर्णाहुति के साथ कन्या पूजन, कन्याभोज व अनेकों जगहों पर भण्डारे का आयोजन कर किया गया।

इसके साथ ही अब शुक्रवार 15 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाना है। इसे लेकर जहां कालीमाता मंदिर और सिद्धेश्वर मंदिर प्रांगण में इस बार फिर से कोरोना गाईड लाईन के बीच केवल 22-22 फिट के रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। हालांकि पंजाबी परिषद के द्वारा इस बार चल समारोह नहीं निकाला जाएगा बाबजूद इसके सीमित संख्या में ही पारंपरिक रूप से दोनों ही स्थानों पर रावण दहन होगा। इसे लेकर नगर पालिका के द्वारा साफ-सफाई आदि की व्यवस्थाऐं की गई। 

साथ ही दशहरे को लेकर लोगों की भीड़ को भी नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है ताकि त्यौहार में किसी भी प्रकार का कोई खलल ना पड़े। इसे लेकर पुलिस थाना कोतवाली, फिजीकल व देहात पुलिस सक्रिय रूप से अपने-अपने संबंधित पुलिसकर्मियों को विभिन्न स्थानों पर दायित्व सौंपकर दशहरे के पर्व को शांतिपूर्वक मनाए रखने को लेकर तैनात किया गया है।

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने दिया संदेश, कहा हमेशा असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है दशहरा
खेल एवं युवा कल्याण तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विजयादशमी के पावन पर्व पर जिले के नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। अपने वक्तव्य में उन्होंने लिखा है कि यह सम्पूर्ण सत्य है कि हमेशा असत्य पर सत्य की विजय होती है एवं अन्याय पर न्याय की जीत होती है और पाप पर पुण्य भारी प?ता हैए वहीं घमण्ड मानवीय जीवन को परिवार सहित नष्ट कर देता है। यह पर्व हमे सिखाता है कि  प्रत्येक नागरिक को अपने अमूल्य गुणों को पहचानते हुए ठीक व सकारात्मक दिशा में ले जाकर मानवीयता का परिचय देना चाहिये। उन्होंने नागरिकों से पर्व पर सभी कार्यक्रम सोशल डिस्टेंस रखते हुए सावधानियों के साथ संपन्न करवाने में सहयोग का आग्रह किया है।

No comments:

Post a Comment