Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 25, 2021

समय सीमा के प्रकरणों का निश्चित समयावधि में हो निराकरण अनरूथा संबंधित पर होगी कार्यवाही : कलेक्टर


अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में सीएम हेल्पलाइन और समय सीमा पत्रों की समीक्षा

शिवपुरी-कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाइन और समय सीमा पत्रों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में न्यायालय के अवमानना प्रकरण सहित अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्माए एडीएम उमेश शुक्लाए एसडीएम सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभागीय कार्यों में प्रगति लाएं और रचनात्मक कार्य करने का प्रयास करें जिसका लाभ जनता को मिले। शासन की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं।


बिना सूचना के अनुपस्थित अधिकारियों के विरुद्ध होगी कार्यवाही
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जो अधिकारी बिना किसी कारण के और सूचना दिए बिना बैठक से अनुपस्थित रहेंगेए उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। यह अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है इसलिए सभी अधिकारी टीएल बैठक में उपस्थित रहें।

सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को किया जाएगा सम्मानित
कुछ विभागों द्वारा पिछले माह सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में बेहतर कार्य किया गया है जिससे जिले की रैंकिंग में सुधार हुआ है। जिन विभागों के अधिकारियों ने सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है उन्हें प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

खाद की उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा
बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने जिले में खाद की उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा करते हुए कृषिए सहकारिता विभाग और मार्कफेड सहित सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि पीओएस मशीन में डाटा एंट्री होना चाहिए। अधिकारी इसकी जांच करें। टीकाकरण अभियान में जिन अधिकारियों की नोडल अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है वह अपने क्षेत्र की खाद्य वितरण दुकानों का भी निरीक्षण करें।

कलेक्टर की अपील- दीपावली के त्यौहार पर जलाएं मिट्टी के दीपक
शिवपुरी-दीपावली के त्यौहार पर जिले के ग्रामीणों एवं कुम्हार समुदाय के व्यक्तियों द्वारा मिट्टी के दीपक बनाये जाते हैं तथा इन्हें बाजारों में त्यौहार पर विक्रय हेतु लाया जाता है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि दीपावली के त्यौहार के दौरान मिट्टी के दीपकों की बिक्री को बढ़ावा दिया जाए, अपने घरों में मिट्टी के दीपक जलाएं। दीपकों की बिक्री हेतु बाजारों में आने वाले ग्रामीणों/कुम्हार आदि को किसी प्रकार की असूविधा न हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाए तथा नगरीय निकाय/ग्राम पंचायत क्षेत्रों में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न की जाए, साथ ही मिट्टी के दीपकों के उपयोग को प्रोत्साहित भी किया जाए।

No comments:

Post a Comment