Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 29, 2021

यूपीएससी में चयनित आईपीएस में चुने गए नरेन्द्र रावत का नालंद एकेडमी पर आयोजित हुआ सेमीनार



अपने अनुभवों को बांटते हुए छात्रों को किया संबेाधित, तैयारी को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी

शिवपुरी-जब भी कोई लक्ष्य हो तो पहले उस पर ध्यान केन्द्रि करें, फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की जाने वाली तैयारियों पर ध्यान दें, यह जरूरी नहीं की परीक्षाओं के आने के पूर्व 10-15 घंटों की पढ़ाई की जाए बल्कि पढ़ाई करें लेकिन धीरे-धीरे एक-एक विषय को अच्छी तरह से समझकर उस पर ध्यान केन्द्रि करें तभी आपकी हर परीक्षा सफल होगी, मैंने भी अपने लिए आईएएस, आईपीएस बनने के लिए बहुत तैयारी की लेकिन अपने आईएएस आईपीएस के लक्ष्य को तय करके मुझे यह प्राप्त करना था 

बस यही ध्येय था यही कारण रहा कि यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर अब मप्र कैडर होने के चलते मैं आईपीस बनूंगा यदि अन्य कैडर लेता तो आईएएस भी बन सकता था इसलिए आप भी अपनी पढ़ाई को ध्यानपूर्वक पढ़ें और लक्ष्य बनाकर तय समय सीमा के अनुरूप पढ़ें तभी सफलता हासिल होगी। 

यह मोटिवेट करने का कार्य किया यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर आईपीएस में चयनित हुए शिवपुरी निवासी नरेन्द्र रावत जो स्थानीय राजेश्वरी रोड़ स्थित नालंद एकेडमी में आयोजित बच्चों के लिए मोटिवेट सेमीनार कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को आईएएस और आईपीएस परीक्षा की तैयारी के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे थे। इस अवसर पर नालंदा एकेडमी के संचालक अक्षत बंसल के द्वारा नरेन्द्र रावत और उनके पिता रमेश रावत का पुष्पगुच्छ भेंट कर कोचिंग संस्थान आगमन पर स्वागत किया गया। यहां कार्यक्रम की शुरुवात संस्था डायरेक्टर अक्षत बंसल ने नरेंद्र रावत के द्वारा जो सफलता प्राप्त की है उसे शिवपुरी के सभी छात्रों के लिए अभिप्रेरणा का उच्च स्त्रोत के रूप में बताया। 

नरेंद्र रावत के पिता रमेश रावत ने अपने पुत्र की सफलता के पीछे उसके द्वारा अपने लक्ष्य प्रयास के लिए किये गए सतत ऊर्जावान प्रयास को चयन होने का मुख्य कारण माना अैर नालंदा संस्थान के सभी छात्रों को भी पूर्ण श्रम व ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य  प्राप्ति की ओर जुटे रहने का संदेश दिया। 

इस अवसर पर नरेंद्र रावत के द्वारा छात्रों को एमपीएससी यूपीएससी व अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टिप्स ओर अभिप्रेरणा रूपी विचार रखे जो छात्रों के प्रतिस्पर्धी जीवन में मार्गदर्शक सिद्धान्तों के रूप में उनको सदैव आगे की ओर प्रशस्त करते रहेंगे। कार्यक्रम के अंत मे नालंदा संस्थान के डायरेक्टर अक्षत बंसल व संस्था के सह शिक्षक प्रदीप रावत व सुनील सोले के द्वारा नरेन्द्र रावत को संस्था के ओर से प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया गया।

No comments:

Post a Comment