Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, September 30, 2021

पोषण माह का समापन स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता के साथ ग्राम चिटोरीखुर्द में किया


स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन ने किया अनोखा आयोजन

शिवपुरी। पोषण माह के तहत 1 सितंबर से 30 सिंतबर तक अनेक कार्यकमों का आयोजन किया जिसमें कि पोषण वाटिका लगाने से लेकर पोषण की घण्टी कुपोषण से छुटटी एवं फलदार पौधो का वितरण एवं व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित हुई आज पोषण माह के समापन पर शक्तिशाली महिला संगठन ने बीएनएफ एवं महिला बाल विकास विभाग के साथ मिलकर आदिवासी ग्राम चिटोरीखुर्द में स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता आयोजित की। 

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देतु हुए संयोजक रवि गोयल ने बताया कि चिटोरीखुर्द के करीब 30 बच्चों को इस स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता के लिए चयन सुपोषण सखी इग्लिश आदिवासी एवं न्यूट्रीशन चैम्पियन सोनम शर्मा ने किया जिसमें कि बच्चों के पोषणस स्तर से लेकर उनका बीएमआई एंव स्वास्थ का मूल्याकंन टीम के द्वारा किया गया करीब 30 बच्चों के माता पिता से बच्चों के स्वास्थ्य पर बातचीत की जानकारी ली एवं सभी पैरामीटर में पास हुए 30 बच्चों को स्वस्थ शिशु चुना गया जिनको कि एक एक बेबी सूट संस्था की ओर से उपहार स्वरुप प्रदान किया। 

कार्यकम में  सोनम शर्मा ने कहा कि हेल्दी बेबी प्रतियोगिता के दौरान बच्चों के 2 ग्रुप बनाए गए। पहले ग्रुप में 2 से 3 वर्ष तक के बच्चों ने भाग लिया और दूसरे ग्रुप में 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम दौरान बच्चों की सेहत जांचए दांतों की जांचए आंखों की जांच के अलावा बच्चों का वजन व उनकी हाईट की भी जांच की गई। उन्होंने बताया कि इस मुकाबले के दौरान 2 से 3 वर्ष के बच्चों में अभि आदिवासी ने पहलाए अमन आदिवासी  ने दूसरा और विकास आदिवासी ने तीसरा स्थान हासिल किया। जबकि दूसरे ग्रुप से प्रियका ने पहला, अरमान  ने दूसरा और मोनिका यादव  ने तीसरा स्थान हासिल किया। उपहार का वितरण सुपोषण सखी इग्लिश आदिवासी एवं संस्था की टीम ने संयुक्त रुप से किया।  

No comments:

Post a Comment