Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 2, 2021

सीएम शिवराज सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला अधिकारियों से चर्चा


मुख्यमंत्री ने कहा कि थोड़े लक्षण दिखते ही इलाज लें

शिवपुरी-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की शुरूआत पर ही इलाज प्रारंभ कर दिए जाने से यह पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है, परंतु विलंब घातक हो सकता है। अत: थोड़े भी लक्षण दिखने पर तुरंत जाँच की जाए तथा जाँच के समय ही व्यक्ति को मेडिकल किट भी देए जिससे कि उपचार प्रारंभ हो सके। लापरवाही बिल्कुल न करेंए थोड़े लक्षण दिखते ही इलाज लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि घर.घर सर्वे कर मरीजों की पहचान की जाए तथा सर्दीए जुकाम बुखार आदि लक्षण होने पर मेडिकल किट देकर इलाज प्रारंभ कर दिया जाए। अर्ली डिटेक्शन एंड क्योर की रणनीति पर चलते हुए हम प्रत्येक कोरोना मरीज को स्वस्थ कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार मध्यप्रदेश कोरोना पीक से नीचे आ रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना कोर ग्रुप के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में संबंधित मंत्रीगण तथा अधिकारी उपस्थित थे।
प्रदेश में अभी 88, 511 एक्टिव प्रकरण
प्रदेश में अब कोरोना के 88 हजार 511 एक्टिव प्रकरण हैं। पिछले 24 घंटे में एक्टिव प्रकरणों में 2285 की कमी आई है, 12 हजार 379 नए प्रकरण आए हैं, वहीं 14 हजार 562 मरीज ठीक हुए हैं। हमारी पॉजिटिविटी रेट 20.3 प्रतिशत हो गई है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 22 प्रतिशत है।
प्रदेश अब पीक से नीचे आ रहा है
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर डॉ.महेंद्र अग्रवाल द्वारा किए गए केस प्रेडिक्शन के अनुसार मध्यप्रदेश अपने कोरोना पीक पर पहुँच गया है। अब मामले कम हो रहे हैं।
डॉक्टर दिन में एक बार फोन अवश्य करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में उपचाररत मरीजों को दिन में कम से कम एक बार डॉक्टर आवश्यक रूप से फोन करके सलाह दें।
ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति
प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति निरंतर हो रही है। प्रदेश को 589 एमटी ऑक्सीजन का कोटा मिल रहा है। 30 अप्रैल को 465 एमटी एक मई को 489 एमटी ऑक्सीजन सप्लाई रही तथा 2 मई के लिए 503 एमटी आपूर्ति का अनुमान है।
58 नए ऑक्सीजन प्लांट
प्रदेश के सभी जिलों में कुल 58 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य को गति दिए जाने के निर्देश दिए।

स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग के लिये गाँव-गाँव दी जा रही है दस्तक

शिवपुरी-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में गाँव.गाँव और घर.घर जाकर स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग के लिये किल.कोरोना अभियान.2 चलाया जा रहा है। विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहाँ संक्रमण की दर अधिक हैए वहाँ प्राथमिकता से सर्वे टीम पहुँच कर संभावित मरीजों की पहचान कर रही है। गत 24 अप्रैल से प्रारंभ हुए किल.कोरोना अभियान.2 के लिये 15 हजार 308 सर्वे टीमें गठित की गयी हैं। सर्वे टीमों द्वारा अभी तक 2 करोड़ 29 लाख 51 हजार 135 से अधिक जनसंख्या का सर्वे पूरा कर लिया गया है। सर्वे के दौरान 84 हजार 148 से अधिक संभावित मरीजों के सैम्पल लिए गये हैं। अभियान 9 मई तक चलेगा।
94.62 प्रतिशत ग्राम पंचायतो ने लिया कोरोना.कफ्र्यू का संकल्प
प्रदेश की 22 हजार 811 ग्राम पंचायतों में से 21 हजार 584 ग्राम पंचायतों ने जनता कोरोना कफ्र्यू लगाने का संकल्प लिया है, जो कुल पंचायतों की लगभग 94.62 प्रतिशत है। अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालय 10 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित हो रहे है। सामाजिकए राजनीतिकए सांस्कृतिक खेलए शैक्षणिकए सार्वजनिक कार्यक्रम और मनोरंजन की गतिविधियों आयोजित करने के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबन्ध रखा गया है।
80 लाख से अधिक का हुआ टीकाकरण
प्रदेश में टीकाकरण का कार्य भी जारी है। अब तक प्रदेश के हेल्थ वर्कर्स फ्रंट लाईन वर्कर्सए वरिष्ठ नागरिक एवं 45 वर्ष से अधिक के लगभग 80 लाख 69 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। प्रदेश के 3 करोड़ 22 लाख से अधिक नागरिकों को टीका लगेगा। सरकार इस कार्य पर लगभग 2710 करोड़ रुपये खर्च करेगी। कोविशील्ड वैक्सीन के 45 लाख डोज का कार्यादेश जारी कर दिया गया है।
जोबट में वॉलेंटियर्स द्वारा एंबुलेंस वाहन भेंट
प्रदेश भर में कोरोना वॉलेंटीयर्स की संख्या अब 1 लाख 8 हजार 375 से भी अधिक हो गयी है। सभी वॉलेंटीयर्स सरकार के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर कोविड नियंत्रण में जन. जागरूकता के कार्यों में अहम योगदान दे रहे हैं। अलीराजपुर जिले में 1616 वॉलेंटियर्स का पंजीयन किया गया है। जिले के विकासखण्ड जोबट में वॉलेंटियर्स द्वारा नगरवासियों को सर्व.सुविधा युक्त एंबुलेंस वाहन भेंट किया गया है। एंबुलेंस से हाल ही में ऑक्सीजन के 7 सिलेंडर इंदौर से जोबट पहुँचाये जा सके।
जीवन अमृत योजना
जीवन अमृत योजना में 8 अप्रैल 2021 से अब तक प्रति परिवार 1 लाख 16 हजार 979 काढ़े के पैकेट वितरित कर 2 लाख 92 हजार 448 लोगों को लाभान्वित किया गया है।
योग से निरोग कार्यक्रम
कोरोना संकट काल में राज्य सरकार ने नवाचार कर योग से निरोग कार्यक्रम प्रारंभ किया है। प्रदेश अब तक 2,918 योग प्रशिक्षक पंजीकृत हो चुके हैं। इनमें से 2 हजार 531 योग प्रशिक्षकों की 25 हजार 233 होम आइसोलेटेड मरीजों के साथ मैपिंग की गयी।वर्तमान में कुल 2,390 योग प्रशिक्षक 15 हजार 146 होम आईसोलेटेड मरीजों को योगाभ्यास आदि ऑनलाइन करवा रहे हैं।
महत्वपूर्ण निर्णय
राज्य सरकार ने संकट की इस घड़ी में किसान भाइयों को खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋ ण की देय तिथि को 30 अप्रैल से बढ़ाकर 31 मई किये जाने संबंधी आदेश जारी कर दिया है।कोविड महामारी से आम जनता को हो रही परेशानी को देखते हुए राज्य शासने ने दस्तावेजों के पंजीयन के लिए वर्ष 2021 की प्रभावी बाजार मूल्य गाईडलाईन की समयावधि को 30 जून 2021 तक बढ़ाये जाने के आदेश जारी किया गया हैं।

No comments:

Post a Comment