Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, May 25, 2021

कोरोना काल में जरूरतमंदों की सेवा में जुटे युवा समाजसेवी आकाश यादव


लगातार कोरोना काल के कोरोना कफ्र्यू के दौरान आमजन को प्रतिदिन अपने वाहन में ले जाकर करा रहे भोजन

शिवपुरी-मन में यदि सेवा का भाव हो तो अवसर की तलाश नहीं की जाती बल्कि वह खुद अवसर जरूरतमंद की सेवा के लिए उपलब्ध हो जाता है। कुछ इसी तरह की सेवा करने का कार्य कर रहे है युवा समाजसेवी राघवेन्द्र नगर निवासी आकाश यादव जो प्रतिदिन नगर के उन क्षेत्रों में पहुंचते है जहां आवश्यक जरूरतमंदों को दो वक्त का भोजन उपलब्ध नहीं हो पाताए उन लोगों के पास आकाश अपने वाहन में खाने के पैकेट रखकर पहुंच जाते है और उन सभी जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराते है 

ताकि वह इस कोरोना कफ्र्यू के दौरान जो हमेशा दूसरों पर आश्रित होकर भोजन की आस में इधर.उधर भटकते रहते है ऐसे लोगों के बीच आकाश यादव एक सेभावी युवा के रूप में पहुंचकर उन सभी लोगों को ना केवल भोजन कराते है बल्कि वह स्वयं मंगलम् संस्था के द्वारा जिला चिकित्सालय एवं मेडीकल कॉलेज परिसर में संचालित खाने की स्टॉल पर पहुंचकर सेवा का कार्य भी करते है ऐसे समाजसेवी को देखकर अन्य लोग भी इस तरह के सेवा कार्य में जुट जाते है। 

युवा समाजसेवी आकाश यादव की सरलताए सहजता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह तात्याटोपे के सामनेए माधवचौक स्थित हनुमान मंदिर के बाहर बैठे हुए निराश्रितए निर्धन के पास स्वयं पहुचंकर उन्हें भोजन कराते है और इसके बाद वह अपनी सेवा मेडीकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी प्रदान करते है ताकि वहां भी पीडि़त मानवता की सेवा कर सके। यहां प्रतिदिन मेडीकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों के लिए भोजनए नाश्ता व चाय का प्रबंध मंगलम् संस्था की ओर से किया गया है लेकिन सेवा कार्य करने स्वयं आकाश यादव पहुंच जाते है। 

ऐसे में इस सेवाभावी युवक की प्रशंसा हरेक व्यक्ति कर रहा है जो भी इनके सेवा कार्य को देखता है वह स्वत: आकाश के कार्यों की प्रशंसा करे बगैर नहीं रहता। 

विश्व आध्यात्मिक संस्था द्वारा ग्राम-ग्राम पहुचंकर की जा रही जनसेवा

एक ओर जहां कोरेाना काल के समय आमजन जरूरतमंदों की सेवा करने का कार्य कर रहे है तो वहीं इस सेवा कार्य में सेवाभावी संस्था विश्व आध्यात्मिक संस्थान के द्वारा भी ग्राम-ग्राम पहुंचकर जरूरतमंदों की सेवा का कार्य किया जा रहा है। जिसमे मार्गदर्शन आध्यात्मिक गुरू डॉ.रघुवीर सिंह गौर द्वारा दिया जा रहा है जहां संस्था के सहयोगी ग्राम-ग्राम में मिलने वाले हालातों को लेकर वहां पहुंचकर जनसेवा का कार्य कर रहे है। कोरोना संक्रमण से बचाव हो और आमजन मास्क, सोशल डिस्टेंस व सेनेटाईज के साथ कोरोना वैक्सीनेशन में अपना योगदान दें, इस तरह की समझाईश देकर ग्रामीणजनों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। विश्व आध्यात्मिक संस्थान भी अपनी टीम के साथ जरूरतमंदों के लिए गांव-गांव जाकर बहुत दिनों से अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर रही है। इस संस्थान के संस्थापक गुरु जी डॉ रघुवीर सिंह गौर है।

No comments:

Post a Comment