Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 22, 2021

सरपंच व सचिव ग्राम स्तर पर कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने में महत्वपूर्ण कड़ी है: मंत्री श्रीमती सिंधिया

 


शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के सरपंच के साथ की चर्चा


शिवपुरी-मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के सरपंचों के साथ गूगल मीट के माध्यम से बैठक की। प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी भी बैठक में शामिल हुईं।  

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि ग्राम स्तर पर कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए सरपंच व सचिव महत्वपूर्ण कड़ी हैं। सभी अपनी ग्राम पंचायतों में कोरोना कफ्र्यू के बारे में ग्रामीणों को बताएं। इस समय महामारी का प्रकोप है। गांव में भी मरीज निकल रहे हैं। मरीज के संपर्क में आने वाले व्यक्ति भी संक्रमित हो सकते हैं इसलिए सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि इस समय यह जरूरी है कि लोग छुपाए नहीं यदि किसी को खांसी बुखार आदि लक्षण है तो वह जानकारी दें और कोरोना टेस्ट कराएं। 

अभी शादी समारोह पर रोक लगाई गई है यदि किसी भी गांव में शादी समारोह का आयोजन किया जाता है तो उसकी जानकारी तत्काल प्रशासन को दें क्योंकि शादियों में एकत्रित होने वाली भीड़ कोरोना संक्रमण को फैलाने का कारण बन सकती है। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने पिछोर के सरपंच रामवती जाटव से बात की और गणेशखेड़ा ग्राम के सरपंच व सचिव से भी चर्चा की और जानकारी ली। उन्होंने कहा है कि यदि आवागमन कम होगा तो कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकेगा इसलिए सभी इसमें सक्रिय होकर काम करें।

टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करें
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा है कि अभी टीकाकरण किया जा रहा है जो कोरोना से हमारी सुरक्षा करेगा। सरपंच-सचिव टीकाकरण के लिए भी ग्रामीणों को प्रेरित करें। कुछ क्षेत्रों में यदि टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां हैं तो लोगों को समझाएं कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है और सभी टीकाकरण कराएं।  

किल कोरोना अभियान के संबंध में दिए निर्देश

शिवपुरी-मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से चर्चा की। उन्होंने किल कोरोना अभियान के संबंध में निर्देश भी दिए हैं। जो टीम घर.घर जाकर सर्वे कर रही हैं उन्हें भी बेसिक जानकारी होना चाहिए ताकि वह मरीजों को समझा सकें। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जाए।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिवपुरी क्षेत्र के रेड जोन और हॉटस्पॉट ग्राम पंचायतों की जानकारी ली। उन्होंने रेड जोन वाले ग्राम पंचायतों में टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं जिससे मरीज के संपर्क में आने वाले अन्य लोग यदि संक्रमित हैं तो उनकी भी जानकारी समय पर मिलेगी और उनका इलाज हो सकेगा और संक्रमित मरीजों को आइसोलेट करके परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकता है। जब टीम सर्वे के लिए जाती है और कोई संदिग्ध मरीज मिलता है जिसे जुकामए खांसी और बुखार आदि लक्षण हैं तब तत्काल संबंधित सुपरवाइजर को बताएं और संदिग्ध लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाए। साथ ही दवा वितरण की जाए। उन्होंने वार्ड 36 की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रूबी से बात की। 

उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में 18 लोग बीमार थे और एक महिला की तबीयत ज्यादा खराब हुई तब उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया। अभी सभी लोग ठीक हैं और ठीक होने के बाद अन्य लोगों को भी जागरूक करने का काम कर रहे हैं। इसी प्रकार खोड ग्राम पंचायत की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से भी बात की। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह किल कोरोना अभियान में महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर रहे हैं। ऐसे में स्थानीय स्तर पर निगरानी के लिए यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पूरा अमला सक्रिय होकर काम करें। इसके साथ ही गांव एवं वार्ड में शादी समारोहए कोरोना कफ्र्यू का उल्लंघन आदि की सूचना भी तत्काल उपलब्ध कराएं।

No comments:

Post a Comment