Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 8, 2021

प्रदेश में तैजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण और उससे हो रही मौतों को नियंत्रित करने हेतु दिए सुझाव


पेंशनर्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों के नाम लिखा पत्र

शिवपुरी-वर्तमान में पूरे देश की तरह मध्य प्रदेश भी इस समय तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण और उससे हो रही बड़ी संख्या में मौतों से जूझ रहा है, किन्तु शासन एवं प्रशासन अपनी पूर्ण शक्ति एवं सामथ्र्य का उपयोग करने के बाद भी उसके नियंत्रित करने में आशा अनुकूल सफलता प्राप्त नहीं कर पा रहा है। इन हालात में अशोक सक्सेना अध्यक्ष पेंशनर्स एसोसिएशन एवं सीनियर सिटीजन जिला शिवपुरी के द्वारा जो महसूस किया है उसके आधार पर कुछ सुझाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखकर प्रेषित किए।

 इन सुझावों में बताया गया कि संक्रमण बढऩे के मुख्य केंद्र बिंदु कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के स्थल यथा आर टी पी सी आर सेंटर एसी टी स्कैन सेंटर एवं मेडिकल स्टोर्स हैं। इन सभी स्थलों पर संक्रमित एब संक्रमण से पूर्व अपनी अपनी जांच कराने आए रोगियों एवं उनके  परिजनों की भारी भीड़ मौजूद रहती है जिसे नियंत्रण करने की कोई व्यवस्था नहीं रहती है यदि वहां एक व्यक्ति द्वारा पीड़ित रोगियों से पर्चा प्राप्त कर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से जांच स्थल पर बैठा कर क्रमश: उनकी जांच कराई जाए तो संक्रमण काफी कम होगा। इसी प्रकार यदि मेडिकल स्टोर्स के संचालकों को  दवा विक्रय करने करते समय सुरक्षा गार्डों के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए क्रम से दवा एवं ऑक्सीमीटर जैसा आवश्यक उपकरण विक्रय करने की व्यवस्था को बंधन कारी कर दी जाए तो उससे भी संक्रमण फैलने को रोका जा सकता है। 

कोरोना वायरस का संक्रमण इस बार गावों में भी तेजी से फैल रहा है, जिस पर नियंत्रण हेतु संबंधित गांव के सरपंच, पंचायत सेक्रेट्री आदि अन्य पदस्थ शासकीय सेवकों के माध्यम से कोरोना संक्रमण के लक्षणों पर नजर रख बाई जावे एवं मात्र एक ऑक्सीमीटर के द्वारा सभी की प्रतिदिन दिन में कम से कम दो बार जांच की जावे एवं उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घरों पर ही आइसोलेट रहने की सलाह दी जाए तथा लक्षणों के आधार पर तत्काल उन्हें दवा प्रदान की जावे एवं ऑक्सीजन लेवल कम होने की स्थिति में उन्हें जिला चिकित्सालय हेतु अति शीघ्र भेजने की व्यवस्था यदि की जाती है तो इस प्रकार से गांव में भी संकरण संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सकता है। 

कोरोना वायरस के प्रारंभिक उपचार हेतु डॉक्टरों पर आश्रित रहने की व्यवस्था को भी परिवर्तित किया जा सकता है जिस हेतु व्यवस्था को बदलते हुए एक स्टैंडर्ड उपचार का पर्चा जिला प्रशासन द्वारा प्रसारित कर दिया जाए तो उससे चिकित्सकों के पास एकत्रित होने वाली भीड़ को भी रोका जा सकता है इस प्रकार का प्रयास उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किया जा चुका है। यह व्यवस्था भी संक्रमण को रोकने में सहायक होगी। इन सभी सुझावों को लेकर पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक सक्सैना ने आशा कि है कि सुझावों पर गंभीरता पूर्वक विचार करअमल  में लाने हेतु प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित करेंगे।
 

No comments:

Post a Comment