Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, May 21, 2021

नवीन मंडी पिपरसमा में 24 मई से की जाएगी प्याज की खरीदी

 




सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयास रंग लाए

शिवपुरी। आखिरकार किसानों को उनकी उपज विक्रय के लिए कृषि उपज मंडी ग्राम पिपरसमां को खुलवाने और कृषकों की प्याज की तौल को लेकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया व कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयास रंग लेकर आए। इस गंभीर मुददे को लेकर जहां सांसद सिंधिया व विधायक रघुवंशी के द्वारा जिला कलेक्टर से मामले केा कृषक हित में समझते हुए यथा संभव निर्णय लेकर मण्डी प्रारंभ करने को लेकर चर्चा की गई थी जिस पर अब कृषकों के लिए 24 मई से प्याज खरीदी हेतु मण्डी खुल जाएगी जिससे कृषकों को लाभ मिलेगा। बताना होगा कि सोशल मीडिया पर लगातार किसानों की पीड़ा सामने आ रही थी कि मण्डी बंद होने से अब कृषकों की परेशानी बढ़ जाएगी, ऐसे में कृषकों की इस गंभीर समस्या को लेकर सांसद सिंधिया व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने मामले को गंभीरता से लेकर उचित निराकरण करने की बात जिला प्रशासन से कही थी।

अब 24 मई से हो सकेगी खरीदी

बताना होगा कि किसानों की समस्या को देखते हुए राज्यसभा सांसद सिंधिया व विधायक कोलारस वीरेन्द्र रघुवंशी ने कलेक्टर से बात की। जिसमें उन्होंने कहा कि किसान की प्याज की फसल की तुलाई, मंडी खोलना आदि कई विषयों पर चर्चा की। मामले पर तुरंत कार्रवाई करते हुए वर्तमान समय में कोविड.19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए नवीन मंडी प्रांगण पिपरसमा शिवपुरी में प्याज की खरीदी व्यापारियों द्वारा 24 मई से प्रारंभ की जाएगी। एसडीएम शिवपुरी द्वारा दी गई जानकारी अनुसार खरीदी के लिए तहसील अनुसार दिवस निर्धारित किये गये है। जिसमें सोमवार को तहसील शिवपुरी, करैरा, मंगलवार को शिवपुरी व नरवर, बुधवार को पोहरी, खनियांधाना, गुरूवार को बैराढ़, पिछोर, शुक्रवार व शनिवार को कोलारस, बदरवास, रन्नौद शामिल है। कृषकगण इन निर्धारित दिवस में ही अपनी प्याज विक्रय हेतु मंडी प्रांगण में लाए।

बिना मास्क नहीं मिलेगा मंडी में प्रवेश

कृषक मंडी प्रांगण में प्याज विक्रय करते समय बिना मास्क मंडी में प्रवेश की अनुमति नही होगी। टैक्टर ट्राली के साथ एक ही व्यक्ति आए। सभी किसान भाई अपना आधार कार्ड और खाते की किताब साथ लाए। सभी प्याज व्यापारी एवं हम्मालए तुलावटियों को अपना पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा। सभी कृषकगण संबंधित तहसीलों के लिए निर्धारित दिवस पर ही प्याज विक्रय हेतु आए। अनावश्यक व्यक्तियों का प्रवेश मंडी प्रांगण में पूर्णत: निषिद्ध रहेगा। मंडी प्रांगण में सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आपस में दो गज की दूरी रखना अनिवार्य होगा एवं कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

No comments:

Post a Comment