Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 8, 2021

दलित महिला के झूठे आरोप से तंग रहवासियों ने एसपी से की निष्पक्ष जांच कर कार्यवाही की मांग


मामला खुड़ा क्षेत्र में महिला के द्वारा लगाए गए आरोपों पर प्रकरण पंजीबद्ध होने का

-लोकेन्द्र वशिष्ठ-

शिवपुरी- महिला की होने वाली सुनवाई को लेकर कई बार देखने में आया है कि झूठे प्रकरणों की शिकायत पर भी पुलिस महिला आवेदक मानकर सर्वप्रथम प्राथमिकी दर्ज कर लेती है लेकिन कई बार देखने में भी आया है कि जब महिला के आरोप झूठे होते है तो महिला के विरूद्ध भी प्राथमिकी दर्ज की जाती है। इसी तरह का मामला एसपी ऑफिस में उस समय सामने आया जब एसपी को सौंपे गए आवेदन में खुड़ा क्षेत्र के रहवासी शमशाद, राहुल, गिर्राजकिशोकर अवस्थी, राजाराम, प्रताप, सलमा, पुन्ना, केदार आदि ने बताया कि खुड़ा क्षेत्र में महिला सोनिया पत्नि सुरेश जाटव दलित वर्ग से होकर आए दिन मारपीट व अन्य तरह की शिकायतें कर रहवासियों को परेशान करती है।

 इसी क्रम में महिला सोनिया के द्वारा बीती 29 मार्च को पुलिस थाना कोतवाली में झूठी शिकायत दर्ज कराते हुए खुड़ा के रहवासी सत्यनाम सिंह पुत्र नंदकुमार धाकड़ निवासी शक्तिपुरम खुड़ा के विरूद्ध मारपीट, छेड़छाड़ व अन्य शिकायत करते हुए प्रकरण पंजीबद्ध करा दिया जिस पर पुलिस ने बिना जांच किए ही महिला की सुनवाई करते हुए सत्यनाम पर कई तरह की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध भी कर लिया। वहीं दूसरी ओर महिला सोनिया पत्नि सुरेश जाटव के विरोध में और आरोपी बने सत्यनाम धाकड़ के पक्ष में स्थानीय रहवासी सामने आए है जिन्होंने पूरे मामले को बेबुनियाद बताया और इस मामले में झूठे आरोप लगाकर सत्यनाम के खिलाफ पुलिस में की शिकायत बताया। 

जिस पर सभी रहवासियों ने वीडियो संदेश और पंचनामा पर हस्ताक्षर करते हुए सत्यनाम के पक्ष में अपनी बात रखी है और मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल से मामले में निष्पक्ष जांच करते हुए उचित कार्यवाही की मांग की है। वहीं पीडि़त सत्यनाम सिंह धाकड़ की ओर से भी एक आवेदन एसपी को दिया गया है जिसमें उस पर लगे आरोप झूठे व बेेबुनियाद बताए गए है और दलित महिला सोनिया पर आरोप लगाए कि महिला ने इस झूठे मामले की शिकायत ना करने के एवज में 30 हजार रूपये की मांग भी सत्यनाम सिंह धाकड़ से की थी लेकिन जब उसे रूपये नहीं दिए तो उसने झूठी शिकायत कर सत्यनाम पर मामला दर्ज करा दिया। जबकि सोनिया द्वारा छेड़छाड़ की घटना 29 मार्च की बताई थी और जब वह पुलिस थाना कोतवाली में शिकायत करने पहुंची तो पुलिस में प्राथमिकी 5 अप्रैल को दर्ज कराई गई। ऐसे में यह मामला संदिग्ध भी जान पड़ता है इसलिए जांच होना आवश्यक है।

रास्ता बंद करने का दे चुके है पूर्व में आवेदन

झूठे आरोप-प्रत्यारोंपों से बचने के लिए ही खुड़ा क्षेत्र के रहवासियों द्वारा एक पंचनाम 5 नवम्बर 2019 को थाना कोतवाली में दिया गया था जहां बताया गया व्यास एटिकेट स्कूल शक्तिपुरम कॉलोनी खुड़ा वाली गली में हम सभी लोगों का आना-जाना बना रहता है और इस गली में असामाजिक तत्व व गुण्डे जैसे लोगों की आवाजाही भी बनी रहती है और इस गली के रहवासियों को आए दिन पेरशान किया जाता है अनेक अवसरों पर असामाजिक तत्वों द्वारा झगड़ किया जाकर धमकियां भी दी जा चुकी है जिससे कभी भी कोई बड़ी घटना हो सकती है चूंकि इस गली से किसी बाहर व्यक्तियों के आने-जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती इसलिए इन हालातों के मद्देनजर इस गली को नंदकुमार धाकड़ के मकान तक बंद कराया जाना आवययक है और इसके लिए भी रहवासी भी सहमत है। इस तरह यह पंचनामा दिया गया था ताकि दलित वर्ग से भी एक महिला द्वारा आए दिन झूठे मामलों की शिकायत तो दूसरी ओर महिला के पति द्वारा शराब के नशे में धुत्त होकर वाद-विवाद की स्थिति का सामना भी उन्हें ना करना पड़े।

2 comments:

  1. महिला झूठा प्रकरण दर्ज नहीं करा सकती । धाकण परिवार
    ऊंची कास्ट के लोगों ने उसके लिए जरूर प्रताड़ित किया होगा।प्रताड़ितत किया होगा ऐसा हो ही नहीं सकता। धौस् जमाते होगे है । जे मीडिया के लोग भी चंद्र रूपयों में बिक जाते हैं।

    ReplyDelete