Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, April 24, 2021

दिनारा ग्राम पंचायत की नल जल व्यवस्था चरमराई


एसडीएम, कलेक्टर इस ओर ध्यान दें, नहीं तो हो सकता है हादसा

शिवपुरी-एक ओर जहां कोरोना जैसी वैश्विक महामारी फैली हुई है तो दूसरी ओर जिले के दिनारा क्षेत्र में ग्राम पंचायतों के लिए नल-जल व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और अब हालात यह हो गए है कि यदि इस ओर जिले के मुखिया कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व एसडीएम करैरा अंकुर रवि गुप्ता के द्वारा ध्यान नहीं दिया गया तो वह दिन भी दूर नहीं जब इसी पानी के चलते कहीं कोई बड़ा हादसा घटित ना हो जाए। यह विकराल हालात दिनारा अंचल की ग्राम पंचायतों में बने हुए है और यहां जन-जल योजना को देखरेख की आवश्यकता है ताकि समय रहते ग्रामीणजनों को पानी उपलब्ध हो सके।

जानकारी के अनुसार दिनारा में भीषण गर्मी एवं कोरोना की मार को देखते हुए आज 15 दिनों से वाल्व खराब है जो पंचायत सचिव के घर पर रखा है जिस पर वैल्डिंग होना है वह वाल्व भी सही नही करवा पा रहे हैं। दिनारा पंचायत के कर्ता.धर्ता, 15 दिनों से ग्राम दिनारा में मेला ग्राउंड, कसाब मोहल्ला, पंचायत के पास, हनुमान मंदिर के पास आदि इलाकों में नल नहीं आ रहे हैं, यहां पर लोग पीने के पानी के लिए भी तरस रहें है। इन मोहल्लों के रहवासियों के लिये सुबह से ही पानी के लिये जिद्दोजहद करना पड़ता हैं और लोगो को किलोमीटर से पानी लाना पड़ रहा है। वर्तमान में लोग कोरोना महामारी से परेशान हैं परंतु दिनारा में पानी और कोरोना दोनों से परेशान हैं लेकिन पी.एच.ई. और ग्राम पंचायत के कर्ताधर्ताओं को इस समस्या से कोई लेना देना नही हैं। समय आने पर जनता जबाब जरूर देगी।

ग्रामीणों ने बताया कि पानी भरने जाते हैं तो पिट कर आते हैं कहा गया है कि कोरोना से बाद में मरेंगे पहले पानी से ही मर जाएंगे, यहां कोई सुनवाई करने वाला भी नहीं है और ग्राम पंचायत के जिम्मेदार और पीएचई के अधिकारी भी इस ओर ध्यान नही दे रहे। यहां बताया गया है कि कई ग्राम पंचायत के कर्ताधर्ताओं की सांठ-गांठ से कई धनाढ्य एवं प्रभावशाली लोगों ने मैनलाइन में कनेक्शन ले रखे हैं और इस तरह के अवैध नल कनेक्शन लेने वालों पर भी कोई कार्यवही नहीं होती जिससे हालात दिनारा की ग्राम पंचायतों में बिगड़े हुए है।

इनका कहना है-
ग्राम पंचायतों में नल-जल व्यवस्था को लेकर हम दिखवाते है कि कहां क्या उपाय किया जाए, संबंधित पीएचई को निर्देशित किया जाएगा कि वह इस ओर ध्यान दें।
अंकुर रवि गुप्ता
एसडीएम, करैरा

No comments:

Post a Comment