Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 8, 2021

लायन्स क्लब और लायनेस की पहल: अब घायल व वृद्ध गायों को किया जा सकेगा खड़ा


गौशाला में दान किया काऊ लिफ्टर, अब गायों को मिलेगी राहत

शिवपुरी।  समाजसेवा के साथ-साथ पशु सेवा के कार्य में भी लायन्स व लायनेस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल ने अनूठी पहल की है जहां उन्होंने पूर्व में गौशाला का भ्रमण किया तो देखा था कि कई गायों वृद्धावस्था व घायल अवस्था में अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पा रही है। इन हालातों को देखते हुए तत्समय ही लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल अध्यक्ष गोपिन्द्र जैन के मन में ऐसी गौ सेवा करने का ख्याल आया कि कैसे भी इन गायों को खड़ी करना है

इसे लेकर अपने लायन्स क्लब के वरिष्ठ सदस्य ला.रामशरण अग्रवाल से चर्चा की गई तो आर्थिक रूप से सहयोग करते हुए लायन्स व लायनेस क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल की ओर से अब गौशाला में मौजूद गायों को घायल व वृद्धावस्था में खड़े करने के लिए काऊ लिफ्टर यंत्र प्रदाय किया गया है ताकि यह गायें अब आसान से खड़ी हो सकें और आगे चल भी सके। इस सेवा कार्य को समर्पित करते हुए गत दिवस लायंस क्लब व लायनेस क्लब शिवपुरी सेंट्रल  द्वारा लुधावली स्थित शासकीय गौशाला में गौ सेवा के अंतर्गत एक काऊ लिफ्टर (काऊ लिफ्टर)गौ शाला को दान किया गया।

 इस यंत्र का प्रयोग गौशालों में मौजूद घायल व बीमार गाय को चारा खिलाने के लिए किया जाता है। इस पर बेल्ट की सहायता से गाय खड़े रहने से ऊर्जा का संचार होता है व गाय की जान बच जाती है। इस पुण्य कार्य में भागीदारी लायन राजीव भाटिया, लायन रामशरण अग्रवाल के द्वारा दी गयी है। इस अवसर पर नगरपालिका के सीएमओ गोविंद भार्गव उपस्थित थे। लायंस क्लब अध्यक्ष गोपिन्द्र जैन, सचिव विनय शर्मा, कोषाध्यक्ष शैंकी अग्रवाल, पीडीजी लायन राजेन्द्र गंगवाल, लायन एस.एन.उपाध्याय, लायन धर्मेंद्र जैन व गौ क्रांति के सदस्य, गौ रक्षा क्रांति के सदस्य रोहन दीक्षित, प्रयाग सिंह खेनवार, आदित्य बाथम, ध्रुव सेंगर, दीपेंद्र ठाकुर की भूमिका सराहनीय रही।

No comments:

Post a Comment