Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 7, 2021

इधर पुलिस की चालानी कार्यवाही को लेकर अब उठने लगे सवाल


मामला लगातार कोरोना के चलते पुलिस व प्रशासन द्वारा की जा रही चालानी कार्यवाही का

शिवपुरी- यह बात सही है कि कोरोना के प्रभाव दिनों दिन बढ़ रहा है लेकिन इस दौरान लेागों को जागरूक करने के विभिन्न प्रकार के तौर तरीकों को अपनाया जाकर वह कोरोना से बचाव करें इस तरह की समझाईश और जागरूकता संदेश भी दिए जा रहे है लेकिन देखने में आ रहा है कि अब बढ़ते कोरोना का प्रभाव आमजन और दुकानदार को भी काफी परेशानी का सबब बनता हुआ नजर आ रहा है कारण बताया गया है कि कई दुकानदार जहां अपनी दुकान की बिक्री नहीं कर पा रहे है उनके खिलाफ ही चालानी कार्यवाही की जा रही है और जब कारण पता चलता है तो बताया जाता है कि दुकान पर कहीं गोले सही नहीं लगे तो कहीं बनाए हुए गोलों में खड़े होकर ग्राहक को सामग्री नहीं दी जा रही। इस तरह छोटी-छोटी बातों के द्वारा भी जबरन दुकानदार का चालान काटा जा रहा है।

 कई बार देखने में आया है कि दुकान पर ग्राहक एक या दो है लेकिन जब चालानी कार्यवाही करने वाली टीम निरीक्षण करती है तो स्वाभाविक है लोगों की भीड़ बढ़ ही जाती है ऐसे में यह भीड़ भी उसी दुकान की मानते हुए सामने वाले दुकानदार का चालान काटा जा रहा है। इस तरह अनेकों दुकानदारों की यही समस्या है कि वह चालान कटवाने को तैयार है लेकिन जो मानदण्ड तय किए गए है उनका पालन तो सही ढंग से किया जाए अन्यथा कहीं ऐसा ना है कि इस चालानी कार्यवाही का विरोध ही पुलिस व प्रशासन को झेलना पड़ा।

वहीं दूसरी ओर जनता पर प्रशासन के द्वारा धारा 144 भी लागू की गई है ऐसे में शासन-प्रशासन इन नियम निर्देशों का पालन कराऐं इसमें कोई ऐतराज नहीं लेकिन छोटी-छोटी गलतियों को सुधार कर उसे समझाईश दी जाए ना कि चालानी कार्यवाही का सामना कराया जाए ताकि दुकानदार भी  इस समझाईश के बाद अपने कार्य और व्यवहार में बदलाव ला सके। फिलहाल तो लगातार पुलिस प्रशासन के द्वारा की जा रही चालानी कार्यवाही पर कई दुकानदार ही सवालिया निशान लगाते हुए नजर आ रहे है।

No comments:

Post a Comment