Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, April 27, 2021

कोरोना काल में मनी हनुमान जयंती, मंदिर रहे बंद और घरों पर हुई आराधना


शिवपुरी
- पहली बार कोरोना में दुर्लभ संयोग बना कि मंगलवार के दिन ही हनुमान जयंती का पर्व आया जबकि अधिकांश लोग मंगलवार के दिन हो ही हनुमानजी के रूप में मानते है। लेकिन इस बार कोरोना काल ने इस जयंती को ही फीका कर दिया और मंदिरों के जहां कपाट बंद रहे तो वहीं दूसरी ओर लोगों ने घरों में ही रहकर आराधना करते हुए हनुमान स्तुति की। 

इस दौरान मॉं जानकी सेना संगठन के द्वारा 349 सुंदरकांड आयोजन संपन्न किया गया और हनुमान जयंती के अवसर पर सभी सदस्यों के द्वारा घर-घर से सदस्य शामिल होकर सुन्दरकाण्ड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ व अन्य हवन-पूर्णाहुति करते हुए नजर आए। इसके साथ ही मॉं जानकी सेना संगठन के द्वारा वर्तमान समय में गर्मी के दिनों को देखते हुए 105 गौ जल सेवा की टंकी संगठन के द्वारा रखवाई गई है साथ ही पक्षियों का दाना पानी पात्र टांग रहे पेड़ो पर टांगे गए और संगठन ने जरूरतमंद परिवार को बिटिया की शादी के लिए राशन और सगुन का सामान भी उपलब्ध कराया। 

इसके साथ ही नगर के प्रसिद्ध श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर, बड़े हनुमान मंदिर, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, चिंताहरण हनुमान मंदिर, श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर, श्रीपाताली हनुमान मंदिर व बालाजी धाम जैसे बड़े-बड़े मंदिरों में आज हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित धार्मिक अनुष्ठान में केवल मंदिर के पुजारी ही शामिल हुए और अन्य शहरवासी व धर्मावलंबियों को मंदिरों पर प्रवेश नहीं दिया गया साथ ही लोगों ने घरों से ही हनुमान जयंती महोत्सव मनाते हुए विभिन्न प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान घरों में ही संपन्न किए।

No comments:

Post a Comment