Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, April 13, 2021

कोरोना काल के बीच विराजी मॉं जगम्बा, चैत्र नवरात्रा पर कोरोना का लगा ग्रहण


श्रद्धालुओं ने की घर-घर घट स्थापना, होगी 9 दिनों तक मॉं की घर से ही आराधना

शिवपुरी- चैत्र नवरात्रा की शुरूआत भले ही आज मंगलवार 13 अप्रैल से हो चुकी है लेकिन कोरोना काल के प्रभाव के चलते नगर में उत्साह और उल्लाास का माहौल देखने को नहीं मिला। कोरोना काल के प्रभाव में ही मॉं जगदम्बा की स्थापना इस बार मंदिरों की अपेक्षा लोगों ने अपने-अपने घरों में ही की और विशेष पूजा-अर्चना के साथ कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के अंत की प्रार्थना मॉँ जगदम्बा से की।

इस बार एक बार फिर से कोराना काल का प्रभाव नवरात्रा पर रहा जहां शहर के सभी बड़े मंदिर कालीमाता मंदिर, राजेश्वरी मंदिर, कैला माता मंदिर, बलारपुर मंदिर सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर मंदिरों के प्रमुख द्वार बंद ही रहे और शासन की कोरोना गाईड लाईन का हवाला देते हुए मंदिर में पुजारी के अतिरिक्त किसी को प्रवेश नहीं दिया गया।

इस दौरान मंदिरों के द्वार से ही श्रद्धालुओं ने अपने दर्शन कर मॉं से मनौती मांगी और इस देश-संसार में फैल रही कोरोना महामारी से शीघ्र छुटकारा मिले यही प्रार्थना की। शहर के मंदिरों के अतिरिक्त आमजन के द्वारा घर-घर घट स्थापना करते हुए अब 9 दिनों तक घरों में ही मॉं की आराधना की जाएगी। शासन-प्रशासन द्वारा भी मंदिरों में केवल 5 लोगों को अनुमति दी गई है जिसमें भी मंदिर से जुड़े घर-परिवार के लोग ही शामिल है। ऐसे में अन्य आमजन को मंदिरों में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

विजय नगर में सजा है दरवार माँ बीसभुजी का, सेनेटाईज, मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन कर हो रहे माई के दर्शन
इन दिनों कोरोना काल चल रहा है और इसी कोरोना काल में चैत्र नवरात्रा प्रारंभ हुए है बाबजूद इसके देशवासियों के सुख-समृद्धि और कोरोना काल जैसी वैश्विक महामारी के समूल नाश की प्रार्थना हरेक धर्मप्रेमीजन कर रहा है। इसी क्रम में शहर के मध्य विजय नगर में इस बार का विशेष अनुष्ठान व दरबार मॉं बीसभुजी का सजा है जिसमें कोरोना काल की वैश्विक महामारी के समूल नाश और मनुष्य, कीट, जीव-जन्तु, वनस्पित, प्राणी आदि सभी की खुशहाली की प्रार्थना को लेकर दरबार के प्रमुख महंत डॉ.डी.के.श्रीवास्तव द्वारा विशेष अनुष्ठान किया जा रहा है ताकि आमजन की रक्षा और सुरक्षा हो।

इन हालातों में माई के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी सेनेटाईज, मास्क और सोशल डिस्टेंस की अनिवार्यता की गई है ताकि हरेक व्यक्ति कोरोना से अपना बचाव कर श्रद्धाभक्ति का कार्य भी पूर्ण कर सके। यहां विजय नगर स्थित माँ बीसभुजी दरबार की ओर से चैत्र नवरात्रि की सभी भक्तों को बहुत बहुत शुभकामनाएं  देते हुए इस कोरोना के संकट की घड़ी में माँ अपनी कृपा अपने सभी भक्तो पर बनाये रखे एवं सभी के स्वास्थ्य की रक्षा करें, 

इसी मंशा के साथ माँ बीसभुजी का दरबार हर वर्ष की भांति सुंदर सजा है और अखंड ज्योति के साथ श्रद्धालु माँ के दर्शनों का लाभ प्राप्त कर रहे है। दरवार के महंत डॉ.डी.के.श्रीवास्तव द्वारा सभी भक्तों से निवेदन किया गया है कि सभी भक्त कोरोना महामारी से खुद का वचाव करे सरकारी आदेशों का ठीक प्रकार से पालन करे, मास्क लगाकर ही घर से निकले ओर दो गज की दूरी बनाए रखे जय माता दी।

No comments:

Post a Comment