Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 25, 2021

श्री बालाजी धाम मंदिर अनिश्चित काल के लिए दर्शनार्थियों के लिए बंद


कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति को देखकर मंदिर प्रशासन ने लिया फैसला

शिवपुरी। कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति को देखते हुए शासकीय गाइडलाइन अनुसार धार्मिक स्थलों पर दर्शन आरती हेतु प्रतिबंध लगाया गया है इसी क्रम में श्री बालाजी धाम मंदिर को भी श्रद्धालु दर्शनार्थियों हेतु अनिश्चितकाल के लिए भी बंद कर दिया गया है।
श्री बालाजी धाम मंदिर पर प्रत्येक मंगलवार को होने वाले सवामनी भंडारे को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। अग्रिम सभी सवामनी बुकिंग को भी रद्द कर दिया गया है । प्रत्येक मंगलवार को लगने वाला श्री बालाजी महाराज का विशाल दरबार भी अनिश्चित काल के लिए शांत कर दिया गया है। 

मंदिर पर होने वाले सभी धार्मिक कृत्य जैसे सवामनी भंडारा ए ब्राह्मणभोज एकथा एजागरण ए अखंड रामायण आदि सभी कार्यों पर भी मंदिर संस्थापक ने रोक लगा दी है। मंगलवार को मंदिर प्रांगण में अधिक लोग एकत्र न हो इसी दृष्टि से मंगलवार को संकट बाधा मुक्ति के लिए लगने वाले भोग इत्यादि और अनेक गतिविधियों पर भी रोक लगाई गई है। दूसरी तरफ श्री बालाजी महाराज की सेवाए पूजा भोग इत्यादि सभी अनवरत मंदिर के अंदर चलते रहेंगे। 

मंदिर में आने बाले दर्शनार्थियों को श्री बालाजी महाराज के दर्शन बाहर से ही करने को मिलेंगे। मंदिर के अंदर दर्शनार्थियों का प्रवेश तथा किसी भी तरह का नारियल प्रसाद माला इत्यादि वस्तुएं वर्जित रहेंगी। श्री बालाजी धाम मंदिर के व्यवस्थापक नीरज उपाध्याय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल प्रगति पर है ऐसे में सभी को चाहिए कि वह शासकीय गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करें।

श्री बालाजी महाराज आप सभी को इस भयानक संकट से बचने की शारीरिक एवं मानसिक शक्ति प्रदान करें । श्री बालाजी महाराज की कृपा सब पर बनी रहे । सभी अपने घर पर रहे और सुरक्षित रहे।\

हनुमान जयंती का कार्यक्रम भी हुआ रद्द 

कोरोना के तीव्र संक्रमण काल को देखते हुए प्रशासन द्वारा जो गाइडलाइन जारी हुई है उसके परिपालन में श्री बालाजी धाम मंदिर पर हनुमान जयंती का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है, यहां पर होने वाले कार्यक्रमों में अखंड रामायण, पंच कुंडीय महायज्ञ एवं विशाल भंडारा कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। 

जानकारी देते हुए मंदिर व्यवस्थापक श्री उपाध्याय ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रम को जहां रद्द किया गया है वहीं दर्शनार्थियों की श्रद्धा को देखते हुए पंचकुंडीय महायज्ञ सूक्ष्म रूप में कराया जाएगा और श्री बालाजी महाराज की महा आरती का सीधा प्रसारण सोशल साइट के माध्यम से आप घर बैठ कर देख सकते हैं।आपको बता दें कि पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए हनुमान जयंती के अवसर पर सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया था वही भंडारे की जगह गरीब असहाय लोगों को भोजन के पैकेट बनवाकर बांटे गए थे।

No comments:

Post a Comment