Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 23, 2021

नोडल अधिकारी भ्रमण करके देख रहे हैं व्यवस्थाएं और लोगों को कर रहे हैं जागरूक


शिवपुरी
-कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। सभी अधिकारियों को शहर के विभिन्न वार्ड और अनुविभागों की जिम्मेदारी दी गई है। सभी नोडल अधिकारी शहर के विभिन्न वार्ड में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देख रहे हैं। साथ ही विभिन्न अनुविभागों के एसडीएम से समन्वय कर कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए निरीक्षण कर रहे हैं और लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही भी की जा रही है। नोडल अधिकारी विभिन्न वार्डों में जाकर होम क्वारंटाइन लोगों की निगरानी कर रहे हैं। आयुष काढ़ा और दवा का वितरण किया जा रहा है। कोविड.19 गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत भी दी जा रही है। जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। इसमें प्रशासन के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गों के सहयोग से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

कोविड में तनाव से जूझ रहे बच्चों के लिए बाल आयोग ने शुरू की संवेदना टोल फ्री.टेली काउंसलिंग

शिवपुरी-कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने ष्ष्संवेदनाष्ष् नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800.1212.830 जारी किया गया है। जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। कोविड.19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञोंए काउंसलर से बात कर सकते हैं।

घर पर रहें.आप सुरक्षित-आपका परिवार सुरक्षित

शिवपुरी-कोरोना वायरस जनित कोविड.19 एक नवीन संक्रामक रोग है जिसके बारे में नित नए साक्ष्य प्राप्त हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवीन साक्ष्यों के दृष्टिगत प्रबंधन संबंधी दिशा.निर्देशों को अद्यतन किया गया है। कोविड.19 संक्रमण से स्वस्थ होने के पश्चात् कुछ रोगियों में थकानए शारीरिक दर्दए खांसीए गले में खराशए सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे लक्षण उत्पन्न हो रहे हैं। निरन्तर सूखी खांसी अथवा गले में खराश जैसे लक्षण होने पर, नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे अथवा भाप लेने से आराम मिलता है। खांसी संबंधी औषधियाँ एलोपैथिक डॉक्टर अथवा आयुष चिकित्सक के परामर्श अनुरूप ही लेने की सलाह दी गई है। 

तेज बुखार, सांस की कठिनाई, ऑक्सीजन सैचुरेशन 95 प्रतिशत होना, छाती में दबाव, जकडऩ, हाल ही में मानसिक भ्रम की शिकायत होना, कमजोरी आदि के लक्षणों के प्रति सजगता रखी जाय एवं उपरोक्त में से कोई भी लक्षण होने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लिया जाये। कोविड.19 संक्रमण से स्वस्थ हुए रोगियों के लिए दिशा-निर्देश दिये गये है। कोविड.19 के गंभीर संक्रमण तथा को.मॉर्बिड रोग युक्त व्यक्तियों में रिकवरी अवधि प्राय: अन्य रोगियों की तुलना में अधिक दीर्घ होती है। ऐसे रोगियों की सुदृढ़ एवं नियमित फॉलो.अप डिस्ट्रिक्ट कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (डीसीसीसीसी)के चिकित्सकों के द्वारा किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment