Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 23, 2021

वृक्ष हमें प्राणवायु देते है: सचिव राजेश गोयल



रामदाना जनकल्याण समिति ने मनाया पृथ्वी दिवस

शिवपुरी-शहर के मध्य स्थानीय महल कॉलोनी में अपने भवन की छत पर समाजसेवी संस्था रामदाना जन कल्याण समिति के द्वारा गत दिवस पृथ्वी दिवस पौधरोपण करते हुए मनाया गया। इस अवसर पर प्राणवायु यानी कि ऑक्सीजन को लेकर रामदाना जन कल्याण समिति के सचिव राजेश गोयल ने कहा कि किसी भी प्रकार के संक्रमण फैलने के कारण से जिस प्रकार के इंफेक्शन हमारे शरीर में पहुंच कर श्वांस लेने में हमें दिक्कत पैदा करना, हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को कमजोर करता है, उसके लिए आज के समय में ऑक्सीजन ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है, उसकी कमी महसूस हो रही है और हमें आधुनिक तकनीक से एकत्रित की गई ऑक्सीजन अति आवश्यक है, पूरे देश में जहां देखने में मिल रहा है कि ऑक्सीजन की कम हो रही है आधुनिक तकनीक से शरीर के अंदर ऑक्सीजन पहुंचाना है।  

ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी हो रही है और हम प्राण वायु के लिए सतत संघर्ष कर रहे हैं इसलिए अब आवश्यक है कि हमें अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करना है और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना है। इस दौरान संस्था अध्यक्ष भरोसी लाल गोयल व संस्था के अन्य पदाधिकारी आनन्द गोयल, गोविन्द गोयल आदि ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि वास्तव में हम सब मानव समाज मिलकर यह जानता है और मानता है पेड़ हमें हमेशा ऑक्सीजन प्रदान करते हैं पेड़ों की रक्षा करना पेड़ों की रक्षा करना वृक्षारोपण करें हमारी जिंदगी से जुड़ा हुआ है हमारी श्वासो से जुडा है। 

जीवित रहना है तो हमें चाहिए कि हम वृक्षारोपण के प्रति जागरूक हो वृक्षारोपण भी किस तरह से किसी औपचारिक तरीके से ही नहीं है सिर्फ फोटो सेशन के लिए नहीं वास्तव में उन्होंने है गोद लेकर एक बच्चे की तरह उसका पालन पोषण करना हम जितनी लंबी जिंदगी चाहता है इतनी लंबी दोस्ती मुझे पर्यावरण से करना होगी जल जंगल और जमीन तीनों से मित्रता करना होगी तीनों के महत्व को समझना होगा। इस तरह सभी ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पृथ्वी दिवस मनाया और भवन की छत पर विभिन्न प्रजातियों के पौधों को रोपकर प्राकृतिक पर्यावरण में अपना योगदान दिया। कार्यक्रम के अंत में संस्था की सदस्या सुश्री प्रज्ञा गोयल के द्वारा आभार प्रकट किया गया।

No comments:

Post a Comment