Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, April 10, 2021

एसपी की सक्रियता से सवा करोड़ की चोरी का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार, दो फरार


38 लाख रूपये हुए बरामद, जेवरात सहित एक अधिया व राउण्ड किए बरामद

शिवपुरी/करैरा। आखिरकार पुलिस ने जिले के करैरा में हुई 1 करोड़ 24 लाख की बड़ी चोरी के मामले में सफलता हासिल कर ही ली और मामले को लेकर घटना के बाद ही आईजी अविनाश शर्मा के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, एएसपी प्रवीण भूरिया व पुलिस बल मौके पर पहुंचा और छानबीन शुरू कर दी। बीती 6-7 अप्रैल को हुई इस करोड़ों रूपये की चोरी को मामले में पुलिस ने इस गुत्थी को महज तीन दिनों में ही सुलझा दिया और करोड़ों रूपये की चोरी के इस मामले का पर्दाफाश शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आईजी अविनश शर्मा के निर्देशन में पत्रकारों के बीच किया गया।

जिसमें पुलिस के द्वारा इस चोरी के मामले में तीन आरेापियेंा को पकड़ लिया गया जिनसे करीब 38 लाख 36 हजार रूपये की राशि सहित सोने-चांदी के जेवरात बरामद किए गए तो वहीं इस चोरी की घटना को अंजाम देेने में शामिल एक अधिया व दो जिंदा राउण्ड भी पुलिस ने बरामद किए गए है। पुलिस के हाथों से अभी दो आरोपी फरार है जिनके पास 12-12 लाख रूपये मौजूद है ऐसे में पुलिस इन फरार चोरों को भी तलाश कर रही है। वहीं पुलिस ने जांच के बाद चोरी के मामले को डकैती में तब्दील कर दिया है।

यह था मामला

जानकारी के अनुसार 7 अप्रैल 2021 को फरियादी जहारसिंह गुर्जर ने थाने में रिपोर्ट की थी कि 6-7 अप्रैल की रात वह अपने घर में सो रहे थे तभी चोरों ने उसके घर से जमीन बेच कर मिले 1 करोड़ 24 लाख रुपए एवं चांदी की करधौनीए दो जोड़ी पायल चुरा लिए। बड़ी चोरी की वारदात होने पर एसपी राजेशसिंह खुद मौक पर पहुंचे और घटना स्थल क मौका-मुआयना किया तथा घटना के आरोपितों को जल्द पकडऩे की बात अधीनस्थों से कही। पुलिस को आरोपितों के पास से 12 बोर की अधिया, एक कारतूस दूसरे आरोपित के पास से 315 बोर का देशी कट्टा दो कारतू, तीसरे आरोपित के पास से 315 बोर का कट्टा बरामद किया।

धरा धमकाकर दिया वारदात को अंजाम

इस पूरे मामले में बताया गया कि जब अज्ञात चोर घर में चोरी की घटना को अंजाम दे रहे थे तभी घर के एक युवक को इस चोरी की वारदात करते हुए देख लिया और तभी चोरी कर रहे बदमाशों ने अपने पास रखा अधिया निकाला और घर के इस युवक को डराया-धमकाया और फिर इत्तिमनान से घर में रखे 1 करोड़ 24 लाख रूपये लेकर वहां से चंपत हो गए। यहीं से पुलिस का नेटवर्क घूमा और पुलिस ने इस मामले में तफ्तीश करते हुए पाया कि इस चोरी की घटना को झांसी व निवाड़ी के गिरोह के द्वारा अंजाम दिया गया जिसमें पांच लोगों का गिरोह शामिल था और पुलिस झांसी व शिवपुरी जिले की करैरा ने मिलकर तीन चोरों को पकड़कर राशि बरामद कर ली तो वहीं शेष दो आरोपी अभी फरार है। बताया जाता है कि इस घटना को अंजाम देने वाले ज्यादातर आदतन अपराधी है जिन्होंने इस चोरी की घटना को मिलकर अंजाम दिया।

1 करोड़ 24 लाख नहीं 62 लाख की थी चोरी
पुलिस कंट्रोल रूम में मामले का खुलासा करते हुए आईजी अविनाश शर्मा व पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि यह चोरी की वारदात यूं तो 1 करोड़ 24 लाख रूपये ना होकर 62 लाख रूपये की थी लेकिन जब पूछताछ की गई तब फरियादी द्वारा 1 करोड़ 24 लाख रूपये बताया गया जबकि असल में 60 लाख रूपये का बंटवारा तो भूमि विक्रय के साथ एक भाई ने पहले ही कर लिया था और शेष 62 लाख रूपये जहार सिंह के पास थे। आईजी श्री शर्मा ने बताया कि अक्सर कभी जब बड़ी चोरी की घटना और जिसमें 1 करोड़ से अधिक हो तो व्यकित सुध-बुध भूल ही जाता है कुछ इसी तरह का घटनाक्रम यहां हुआ जिसमें फरियादी द्वारा 1 करोड़ 24 लाख की चोरी बताई जबकि असल में यह चोरी 62 लाख रूपये की थी जिसमें से पुलिस ने 38 लाख् रूपये बरामद कर लिए और शेष 12-12 लाख रूपये के साथ दो आरोपी फरार है जिन्हें पकडऩे का प्रयास किया जा रहा है।

इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका, 30 हजार रूपये दिया जाएगा ईनाम

घटना के खुलासे एवं रकम बरामदगी में पिछोर टीआई अजय भार्गव, करैरा टीआई अमित भदौरिया, एसआई राघवेंद्र यादव, एसआई रूपेश शर्मा, एसआई रविंद्र सिकरवार, एएसआई प्रवीण त्रिवेदी, एसआई कुलदीपसिंह, एसआई राजवीरसिंह गुर्जर, एसआई अजय मिश्रा, चेतन शर्मा, भावना राठौर, एएसआई आरएस चौकोटिया, एएसआई कमलसिंह बंजारा, सुबोध टोप्पो, एचसी प्रभावती लोधी, आरक्षक भोलासिंह राजावत, प्रहलाद सिंह यादव, सोनू पाण्डेय, देवेश तोमर की महत्वपूर्ण भूमिका रही। घटना के खुलासे पर आईजीपी ग्वालियर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए टीम को नकद 30 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

No comments:

Post a Comment