Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 21, 2021

कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब 310 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड शुरू करने की तैयारी


कोविड आईसीय में परिजन नहीं बल्कि वार्डवाय रहेंगें तैनात, बाहर का खाना भी नहीं मिलेगा, फोन पर होगी केवल बात

शिवपुरी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब 300 बिस्तर के नए अस्पताल में कोविड आइसोलेशन वार्ड शुरू कराने की तैयार की जा रही है। अब तक आइसोलेशन वार्ड में 70 बेड ऑक्सीजन वार्ड में बिछाए जा चुके हैं जिससे मरीजों को ऑक्सीजन पर रखा जाएगा।  कॉलेज के कोविड आईसीयू में मरीजों के संग अटेंडेंटों को आने की अनुमति नहीं दी जा रही है। हालांकि हर दिन शाम को मरीजों से फोन पर बात कराने की सुविधा जरूर शुरू की जा रही है। ताकि मरीज और अटेंडेंट आपस में बातचीत करके हाल चाल जान सकें और पूरी तसल्ली कर सकें। वहीं ऑक्सीजन वार्ड चालू करने के लिए 20 से 25 ऑक्सीजन कंसनडेटर मशीनों की जरूरत है। इसके लिए दानदाताओं से आग्रह किया जा रहा है, जिससे बुरे हालातों में मरीजों की जान बचाई जा सके।

शासन से 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की डिमांड, अभी उपलब्ध नहीं

मेडिकल कॉलेज के पास मौजूदा समय में 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन हैं, जो वर्तमान में जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। वहां से मशीनें लाना संभव नहीं है। ऐसे में 40 मशीनों की डिमांड शासन को भेजी गई है। ऐसे में दानदाताओं से मशीनें दान करने का आग्रह किया जा रहा है। डीन डॉ अक्षय निगम का कहना है कि यदि 20 मशीनें मिल जाएं तो पांच से छह दिन के भीतर ऑक्सीजन वार्ड चालू कर देंगे।

प्राईवेट अस्पताला में इंजेक्शन अनुमति के लिए सीएमएचओ मिलेंगें ऑफिस में

कोविड मरीजों के बेहतर उपचार के लिए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने व्यवस्था बनाई है। उनके निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा अब प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों को इंजेक्शन की अनुमति के लिए सुबह 10.30 से 12.30 एवं शाम को 6 से 8 बजे तक ऑफ़िस में उपलब्ध रहेंगे। जिला कलेक्टर ने यह पहल कोरोना मरीजोंं को दिए जाने वाले इंजेक्शन रेमेडेसिवर की कालाबाजारी को रोकने के लिए की है जिसके चलते अब निजी अस्पताल में भी यह इंजेक्शन सीएमएचओ के माध्यम से संबंधित मरीज को लगाए जा सकेंगें।

No comments:

Post a Comment